Latest Article :
Home » , , , , , , , , , , , » परिचर्चा रपट:- ‘ मीडिया तथा कारपोरेट वर्ल्ड: चुनौतियां तथा अवसर ‘

परिचर्चा रपट:- ‘ मीडिया तथा कारपोरेट वर्ल्ड: चुनौतियां तथा अवसर ‘

Written By ''अपनी माटी'' वेबपत्रिका सम्पादन मंडल on शनिवार, नवंबर 20, 2010 | शनिवार, नवंबर 20, 2010


चितौड़गढ़, 16 नवम्बर/  जिला कलेक्टर डा. आरूषी ए. मलिक ने मीडिया और कारपोरेट जगत को अपने  सामाजिक दायित्वों को पूरी जिम्मेदारी के साथ  निभाने की बात कहते हुए कही कि मीडिया लोकतंत्र  के चौथे  स्तंभ के रूप में देश में बहुत ही सशक्त भूमिका निभा रहा है तथा कोई भी राजकीय कार्य अथवा अन्य किसी भी संस्था की गतिविधियां की जानकारी मीडिया के माध्यम से ही जन जन तक पहुंचती है।  

जिला परिषद के विकास खण्ड सभागार में सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय द्वारा राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर आयोजित ‘ मीडिया तथा कारपोरेट वर्ल्ड: चुनौतियां तथा अवसर ‘ विषयक आयोजित संगोष्ठी को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रही थी।  उन्होने चितौड़गढ़ के मीडिया की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां के इलेक्ट्रोनिक और प्रिन्ट मीडिया ने हमेशा संयम, संतुलन और निष्पक्षता से जिला प्रशासन का साथ देकर हाथ मजबूत किये है।  

जिला कलेक्टर ने कहा कि कोर्पोरेट सेक्टर के औद्योगिक प्रतिष्ठानों को अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरी इमानदारी के साथ निभाना चाहिये तथा मीडिया को औद्योगिक प्रतिष्ठानों द्वारा किये जा रहे सामाजिक सरोकार के कार्यो पर निगाह रखते हुए अपनी निष्पक्ष लेखनी चलानी चाहिये ताकि उनके द्वारा किये जा रहे कार्यो के बारे में सम्बन्धित ऐसे प्रतिष्ठानों एवं आम जन को उनके द्वारा किये जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी मिल सके। 

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्रीय विधायक सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत ने कहा कि देश का मीडिया बहुत सशक्त है और अपनी भूमिका बहुत ही निर्भीकता एवं निष्पक्षता से निभा रहा है। उन्होने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्राी स्व राजीव गांधी ने कहा था कि हमारा मीडिया मजबूत होने से ही लोकतंत्रा सुदृढ़ और अक्ष्युण्य रहेगा।  उन्होने कहा कि वर्तमान ग्लोबलाइजेशन के समय में मीडिया और कारपोरेट सेक्टर को अपने अपने क्षेत्रा में संतुलित और सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिये।  उन्होने कहा कि समाचार पत्रों के सम्पादकीय का लेखन बहुत ही अनुभवी,विश्लेषक और चिन्तक पत्राकारों द्वारा किया जाता है, जिससे हमारे देश नागरिक जागरूक होते है।  

विधायक जाड़ावत ने कहा कि मीडिया और कारपोरेट सेक्टर की सक्रिय भूमिका के फलस्वरूप ही हाल ही में हमारे देश की यात्रा पर आये संयुक्तराष्ट्र अमेरिका के राष्ट्रपति बराक  ओबामा ने देश को विश्व शक्ति के रूप में बताया है।  उन्होने कहा कि प्रेस शक्तिशाली और निष्पक्ष भूमिका रख कर कारपोरेट सेक्टर के सामाजिक सरोकार के कार्यो के सम्बन्ध में जन जन को वास्तविक जानकारी दें।  उन्होने कहा कि बिड़ला सीमेन्ट वर्क्स द्वारा चितौड़गढ़ में वृहद स्तर पर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिये यहां सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सालय बनाने जा रहा है ।  इसी प्रकार आदित्य सीमेन्ट शम्भूपुरा-सावा ने भी शिक्षा और चिकित्सा क्षेत्रा के विकास हेतु एक करोड़ रू0 की राशि  उपलब्ध कराएगा। 

संगोष्ठी में  जिला लधु उद्योग संध के अध्यक्ष नित्यानन्द जिंदल ने कहा कि वैश्वीकरण के युग में पं्रेस और कारपोरेट सेक्टर की जिम्मेदारियों को बढ़ा दिया है तथा उन्हैं अपनी अपनी मान्यताओं को बनाये रखना होगा। उन्होने कहा कि ग्लोबलाइजेशन के वातावरण में हमारी भारतीय संस्कृति को अक्ष्युण्य बनाये रखने के लिए मीडिया को और अधिक जिम्मेदारी से अपने दायित्वों को निभाना होगा। शिक्षाविद् डा. ए.एल. जैन ने कहा कि भारत की दुनिया की गतिविधियों का केन्द्र रहा है और वर्तमान में संचार क्रान्ति के फलस्वरूप मीडिया के कार्यक्षेत्रा में भी वृद्वि हुई है।  उन्होने कहा कि जिस प्रकार कारपोरेट जगत ग्रामीण क्षेत्रों तक अपनी पहुंच बना रहा है उसी अनुरूप मीडिया भी ग्रामीण क्षेत्रा के सर्वांगीण विकास तथा देश की अस्मिता को अक्ष्युण्य बनाये रखने का सतत् प्रयास करे। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के पूर्व उप निदेशक नटवर त्रिपाठी ने कहा कि मीडिया कारपोरेट सेक्टर और प्रजातंत्रा के बीच महत्वपूर्ण कड़ी है जिसके लिये आवश्यक है कि मीडिया और कारपोरेट सेक्टर अपने अपने क्षेत्रा में सकारात्मक और निष्पक्षता से आगे बढ़ने का संतुलित होकर प्रयास करें। उन्होने कहा कि मीडिया को शहरों और कोरपोरेट सेक्टर के साथ साथ गांव ढ़ाणी के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की समस्याओं को भी सकारात्मक सोच के साथ उजागर करना चाहिये। युवा पत्राकार रमेश टेलर ने पत्राकारिता के इतिहास, कोरपोरेट वर्ल्ड की चुनौतियों, प्रेस में रोजगार और जन सम्पर्क के अवसर आदि पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि आर्थिक और भौतिकवादी युग में प्रेस को अपनी सशक्त भूमिका निभाते हुए सामाजिक उत्तरदायित्व का निष्ठा और सकारात्मक सोच के साथ निर्वहन करना चाहिये।  


संगोष्ठी का शुभारम्भ जिला कलेक्टर डा. मलिक एवं विधायक श्री जाड़ावन ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलन से किया ।  संगोष्ठी का संचालन सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी ने किया। संगोष्ठी में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.एल. स्वर्णकार, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन.एस. चौहान, जिला उद्योग केन्द्र के महा प्रबंधक टी.एस. मारवाह, पत्रकार गोविन्द त्रिपाठी, रत्नेश दमामी, जीतेन्द्र सारण, भुवनेश व्यास, संजय खाब्या, पी.के. अग्रवाल, अजय सिंह, राजेश जोशी, श्याम वैष्णव, मुकेश मून्दड़ा, नरेश सोनी, चिराग शर्मा सहित अन्य मीडिया कर्मी, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिवचरण मीणा, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक अजीता, कृषि विभाग के उप निदेशक एल. एन. बैरवा, पूर्व जन सम्पर्क कर्मी सत्यनारायण जोशी, राम प्रसाद मून्दड़ा सहित जन सम्पर्क कर्मी उपस्थित थे। 

Share this article :

0 comments:

Speak up your mind

Tell us what you're thinking... !

संस्थापक:माणिक

संस्थापक:माणिक
अपनी माटी ई-पत्रिका

सम्पादक:जितेन्द्र यादव

सम्पादक:जितेन्द्र यादव
अपनी माटी ई-पत्रिका

एक ज़रूरी ब्लॉग

एक ज़रूरी ब्लॉग
बसेड़ा की डायरी:माणिक

यहाँ आपका स्वागत है



ज्यादा पढ़ी गई रचना

यहाँ क्लिक करके हमारी डाक नि:शुल्क पाएं

Donate Apni Maati

रचनाएं यहाँ खोजिएगा

हमारे पाठक साथी

सम्पादक मंडल

साहित्य-संस्कृति की त्रैमासिक ई-पत्रिका
'अपनी माटी'
========
प्रधान सम्पादक
सम्पादक
सह सम्पादक
तकनिकी प्रबंधक
========
संपर्क
apnimaati.com@gmail.com
========

ऑनलाइन

Donate Us

 
Template Design by Creating Website Published by Mas Template