Latest Article :
Home » , » चिट्ठी चित्तौड़ की:-जयप्रकाश दशोरा

चिट्ठी चित्तौड़ की:-जयप्रकाश दशोरा

Written By ''अपनी माटी'' वेबपत्रिका सम्पादन मंडल on मंगलवार, नवंबर 23, 2010 | मंगलवार, नवंबर 23, 2010


चित्तौड़गढ़ जिले में कार्तिक मास में लगातार बारीश होने से सावन का अहसास हुआ। कार्तिक मास में हुई मावठ की वर्षा रबी की फसल के लिए अमृत साबित हुई है वहीं मण्डियों में बिकने को आई खरीफ की फसल गीली होने से किसानों को काफी नुकसान भी हुआ। जिले भर में 2 ईंच से अधिक हुई इस वर्षा से सर्दी एकाएक बढ़ गई और लोगों ने ऊनी कम्बलें, स्वेटर इत्यादि गर्म वस्त्र पहनना शुरू कर दिया है। 

चित्तौड़गढ़ में पंचायत राज संस्थाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए जिला स्तरीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की पुण्य तिथि एवं वल्लभभाई पटेल की जयंती पर आयोजित इस सम्मेलन में बोलते हुए प्रदेश के पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास एवं चित्तौड़गढ़ जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. भरतसिंह ने कहा कि पंचायत राज संस्थाओं को अधिक अधिकार दिये गये हैं और यदि जन प्रतिनिधि मेहनत, लगन, निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करने का संकल्प लें तो देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का ग्राम स्वराज का सपना साकार होगा। इस अवसर पर जिला कलेक्टर आरूषी मलिक, जिले के प्रभारी सचिव श्री मोहंती, विधायक सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत एवं जिला प्रमुख सुशीला जीनगर सहित अनेक लोगों ने सम्बोधित किया। 

राज्यभर में चलाये जा रहे प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत चित्तौड़गढ़ में भी विभिन्न पंचायत समितियों में अभियान प्रारम्भ किये गये। इन शिविरों में राजस्व, चिकित्सा, समाज कल्याण, सार्वजनिक निर्माण विभाग, कृषि, उद्यान, पशुपालन, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास आदि विभागों के कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर हाथों हाथ विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण किया जा रहा है। चित्तौड़गढ़ जिले की पंचायत समितियों में चल रहे इन शिविरों का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए प्रदेश के पंचायतराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. भरतसिंह ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण का आह्वान किया। इन शिविरों में विधवा एवं वृद्धावस्था पेंशन, जन्म मृत्यु,ं मूल निवास एवं जाति प्रमाण पत्र, श्मशान, कब्रिस्तान के लिए भूमि आरक्षण, गैर खातेदारी के स्थान पर खातेदारी अधिकारी दिलाना, किसान क्रेडिट कार्ड बनाने सहित, रोगियों के उपचार आदि कई कार्य किये जा रहे हैं। 

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर चित्तौड़गढ़ जिले में निःशक्त अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक व अन्य पिछड़ा वर्ग की बालिकाओं में से 8वीं, 10वीं और 12वीं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को क्रमशः 25, 40 व 50 हजार रूपये की राशि के साथ इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी पुरस्कार प्रदान किये गये। इस अवसर पर जिला कलेक्टर डॉ. आरूषि मलिक ने कहा कि बालिकाओं को इंदिरा गांधी के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और इंदिरा जी के निर्णय की क्षमता और उनकी कार्यशैली का अनुसरण करना चाहिये। इस अवसर पर स्थानीय विधायक सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत ने भी सम्बोधित किया। 

चित्तौड़गढ़ में राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मीडियाकर्मियों एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा ‘मीडिया और कॉर्पोरेट वर्ल्ड - चुनौतियां और अवसर’ विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए जिला कलेक्टर डॉ. आरूषी मलिक ने कहा कि मीडिया को संयम और संतुलन के साथ समाचारों का प्रसारण करना चाहिये और कार्पोरेट जगत के सामाजिक सरोकारों को आमजन तक पहुंचाना चाहिये। उन्होंने कहा कि आज के युग में कॉर्पोरेट जगत सर्वाधिक रोजगार सृजन कर रहे हैं और ऐसे समय में मीडिया की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। संगोष्ठी में बोलते हुए स्थानीय विधायक सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत ने कहा कि ग्लोबलाईजेशन के युग में जहां बराक ओबामा ने भारत को विश्व शक्ति बताया ऐसे समय में कॉर्पोरेट जगत और मीडिया का सामंजस्य और महत्वपूर्ण हो गया है। संगोष्ठी में चित्तौड़गढ़ के पत्रकारों, उद्योगपतियों आदि ने भी अपने विचार प्रकट किये। 

कार्तिक मास की अमावस्या पर दीपों का पर्व दीपावली जिले भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। दीपावली पर लोगों ने घरों और अपने व्यापारिक प्रतिष्ठानों में लक्ष्मी की पूजा की और मिठाईयां बांटी। दीपावली के अवसर पर बाजारों में आकर्षक सजावट की गई। जिले की निम्बाहेड़ा, बेगूं, रावतभाटा, कपासन आदि कस्बों में भी दीपावली पर बाजारों में रौनक रही और काफी खरीद दी गई। 

मुस्लिम धर्मावलम्बियों के पवित्र तीर्थ स्थल मक्का में हज की नमाज के साथ ही चित्तौड़गढ़ में भी ईदूलजुहा पर सामूहिक नमाज अदा की गई। नमाज के बाद आपस में लोगों ने गले मिलकर बधाईयां दी और घरों में बलिदानी की। 

चित्तौड़गढ़ में तीन दिवसीय मीरा महोत्सव मनाया गया। इस दौरान मीरा के जीवन पर आधारित नृत्य नाटिका, मीरा नृत्योत्सव एवं भजनों के कार्यक्रम और गरबा डांडिया रास का आयोजन किया गया। 

प्रदेश के लोकायुक्त न्यायमूर्ति जी.एल. गुप्ता ने चित्तौड़गढ़ में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि लोकतंत्र की भावना के अनुरूप जनहित के कार्य करें और परिवेदनाओं का समाधान करें। अपने दो दिवसीय दौरे में उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं, पत्रकारों से चर्चा की और जनसुनवाई में जनसामान्य की समस्याओं के त्वरित निवारण के आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। 


चित्तौड़गढ़ के महाराणा प्रताप राजकीय महाविद्यालय एवं कन्या महाविद्यालय के छात्रसंघों का सामूहिक शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. भरतसिंह ने कहा कि छात्र राजनीति, राजनीति की पहली सीढ़ी है और इसमें टीम भावना से कार्य करने की प्रवृति विकसित होती है। छात्रसंघ अध्यक्षों एवं पदाधिकारियों से उन्होंने आह्वान किया कि वे उचित मुद्दों पर उचित तरीके से अपनी बात उठाएं और नेतृत्व करें तभी आगे जाकर वे सफल हो सकते हैं। इस अवसर पर विधायक गजेन्द्रसिंह व सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत भी मौजूद थे। 

प्रदेश के चिकित्सा मंत्री एमानुद्दीन अहमद (दुरू मियां) ने जिले के निम्बाहेड़ा में जीएसवाई वार्ड व कपासन में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया। पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं पर 1300 करोड़ रूपये व्यय किये जाएंगे एवं 1380 चिकित्सकों की भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है जो शीघ्र ही पूरी कर ली जाएगी। 

उदयपुर रेन्ज की तीन दिवसीय पुलिस खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन चित्तौड़गढ़ में किया गया। इसमें सम्भाग की सात टीमों ने भाग लिया। तीन दिवस प्रतियोगिता में विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन प्रदेश के पुलिस महानिदेशक हरीश मीणा ने किया जबकि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मनोज भट्ट ने विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार प्रदान किये। इस प्रतियोगिता में जनरल चेम्पियनशीप चित्तौड़गढ़ ने जीती। 

चित्तौड़गढ़ में नेहरू जयंती बाल दिवस के रूप में मनाई गई। बच्चों ने विभिन्न स्थानों पर चाचा नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया एवं मेले आदि लगाये गये। बिहार - मेवाड़ मैत्री समिति की ओर से चित्तौड़गढ़ में डाला छठ के अवसर पर सूर्यअर्ध्य का आयोजन किया गया। चित्तौड़गढ़ में रहने वाले बिहारी समुदाय द्वारा वहां पर पूजा अर्चना की गई। 

चित्तौड़गढ़ पुलिस ने ऑपरेशन फंदा के तहत मध्यप्रदेश से जोधपुर ले जाई जा रही 30 किलो अफीम जब्त कर दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। जिला पुलिस द्वारा अब तक मादक पदार्थों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान ऑपरेशन फंदा के तहत 100 से अधिक मामले दर्ज किये गये है। 

Share this article :

0 comments:

Speak up your mind

Tell us what you're thinking... !

'अपनी माटी' का 'किसान विशेषांक'


संस्थापक:माणिक

संस्थापक:माणिक
अपनी माटी ई-पत्रिका

सम्पादक:जितेन्द्र यादव

सम्पादक:जितेन्द्र यादव
अपनी माटी ई-पत्रिका

सह सम्पादक:सौरभ कुमार

सह सम्पादक:सौरभ कुमार
अपनी माटी ई-पत्रिका

यहाँ आपका स्वागत है



यहाँ क्लिक करके हमारी डाक नि:शुल्क पाएं

Donate Apni Maati

रचनाएं यहाँ खोजिएगा

हमारे पाठक साथी

सम्पादक मंडल

साहित्य-संस्कृति की त्रैमासिक ई-पत्रिका
'अपनी माटी'
========
प्रधान सम्पादक
सम्पादक
सह सम्पादक
तकनिकी प्रबंधक
========
संपर्क
apnimaati.com@gmail.com
========

ऑनलाइन

Donate Us

 
Template Design by Creating Website Published by Mas Template