Latest Article :
Home » , » ‘पाँव जमीन पर’ का लोकार्पण

‘पाँव जमीन पर’ का लोकार्पण

Written By ''अपनी माटी'' वेबपत्रिका सम्पादन मंडल on सोमवार, मार्च 21, 2011 | सोमवार, मार्च 21, 2011


युवा हिंदी लेखक संघ ने उर्दू विभागजम्मू विश्वविद्यालय के प्रो ज्ञानचंद सभागार में कवि- कथाकार, 'धरती' के संपादक शैलेन्द्र चौहान की नई कृति  पाँव जमीन पर के लोकार्पण समारोह का आयोजन किया. वरिष्ठ प्रगतिशील कथाकार पुन्नी सिंह, आगरा ने पुस्तक के ग्राम्य जीवन केन्द्रित कथा रिपोर्ताजों का विश्लेषण करते हुए कहा कि लेखक ने  उत्तर भारतीय ग्रामीण जीवन का सफल चित्रण किया है. प्रेमचंदोत्तर भारतीय किसान जीवन और ग्रामीण परिवेश पर लेखक की पैनी दृष्टि है. जालंधर के कवि-समीक्षक  मोहन सपरा   ने ग्राम्य जीवन के  चर्चित लेखको का जिक्र करते हुए कहा कि शैलेन्द्र चौहान ने लोक जीवन की उल्लासपूर्ण एवं मार्मिक छवियाँ  अंकित की हैं. शैलेन्द्र चौहान ने  अपनी कृति के बारे में कहा कि बहुसंख्यक ग्रामीण भारत के अभाव और उपेक्षा से भरे जीवन को उन्होंने इस पुस्तक में रेखांकित करने का प्रयास किया है. शहरी जिंदगी के चकाचौंध के बरक्स देहाती जीवन का अँधेरा-उजाला सामने लाने की कोशिश की  गई है. युवा कवि कमलजीत चौधरी ने ग्राम्य जीवन के हिंदी कथाकारों  के सन्दर्भ में तुलनात्मक ब्यौरे देते हुए कहा की हमारे समय का यथार्थ यहाँ बखूबी दर्ज है. भाषिक गठन की दृष्टि से कृति उल्लेखनीय है.

बनारस के समीक्षक वाचस्पति ने कहा कि जब किसान हाशिये से भी धकेले जा रहे हों तब यह स्मृति लेखा ग्रामीण जीवन पर सही कोण से फोकस करता है. साधारण चरित्रों में छिपी असाधारणता राहुल  सांकृत्यायन की 'जिनका मैं कृतज्ञ' की याद दिलाती है. युवा हिंदी लेखक संघ जम्मू के प्रधान शेख़ मोहम्मद कल्याण ने संस्था का परिचय देते हुए अथितियों का स्वागत किया.

अमिता मेहता ने कार्यक्रम का संचालन किया और डा. अशोक कुमार ने धन्यवाद दिया.  समारोह में जम्मू एवं निकटवर्ती क्षेत्र के बुद्धिजीवियों की उल्लेखनीय उपस्थिति रही.

शेख़ मोहम्मद कल्याण
505/2, नरवाल, पाई, सतवारी, जम्मू-180003
मोबाईल :09906235832

Share this article :

1 टिप्पणी:

'अपनी माटी' का 'किसान विशेषांक'


संस्थापक:माणिक

संस्थापक:माणिक
अपनी माटी ई-पत्रिका

सम्पादक:जितेन्द्र यादव

सम्पादक:जितेन्द्र यादव
अपनी माटी ई-पत्रिका

सह सम्पादक:सौरभ कुमार

सह सम्पादक:सौरभ कुमार
अपनी माटी ई-पत्रिका

यहाँ आपका स्वागत है



यहाँ क्लिक करके हमारी डाक नि:शुल्क पाएं

Donate Apni Maati

रचनाएं यहाँ खोजिएगा

हमारे पाठक साथी

सम्पादक मंडल

साहित्य-संस्कृति की त्रैमासिक ई-पत्रिका
'अपनी माटी'
========
प्रधान सम्पादक
सम्पादक
सह सम्पादक
तकनिकी प्रबंधक
========
संपर्क
apnimaati.com@gmail.com
========

ऑनलाइन

Donate Us

 
Template Design by Creating Website Published by Mas Template