फड चित्रकार सत्यनारायण जोशी शिवपुरी में - अपनी माटी

हिंदी की प्रसिद्द साहित्यिक ई-पत्रिका ('ISSN 2322-0724 Apni Maati')

नवीनतम रचना

फड चित्रकार सत्यनारायण जोशी शिवपुरी में



देश की सांस्कृतिक गतिविधियों की जानकारी देने वाली संस्था स्पिक मैके 2 से 15 अप्रैल तक शिवपुरी के विभिन्न स्कूलों के बच्चों को देश की सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराएगी। इसका शुभारंभ शनिवार को हैप्पीडेज स्कूल में राजस्थान के जाने-माने कलाकार सत्यनारायण जोशी के फड़ पेंटिंग से किया गया।

जोशी ने बताया कि उनका परिवार फड़ पेंटिंग की कला को पीढिय़ों से आगे बढ़ा रहा है। उनके द्वारा बनाए हुए फड़ से भोपा जाति के लोग लोकगीत गाकर गुजर-बसर करते हैं। राजस्थान के कई प्रसिद्ध मंदिरों पर जोशी द्वारा बनाई गई फड़ पेटिंग को देखा जा सकता है। जोशी की पेटिंग में मां दुर्गा, राम-लक्ष्मण, कृष्ण कंश वध एवं राजस्थान के योद्धाओं द्वारा लड़े गए कई युद्धों का विस्तार पूर्वक वर्णन रहता है। विद्यालय प्राचार्य गीता दीवान ने बताया कि जोशी की कला सीखने के लिए हैप्पीडे स्कूल के 175 बच्चों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

सत्य नारायण जोशी यहाँ अपने पुत्र और शिष्य दिलीप जोशी को भी साथ लाएं हैं. वे राजस्थान के दक्षिणी भाग की इस लोक कला को लगभग २५ दिन तक सिखाएंगे. शिवपुरी के बाद वे संभवत,दतिया,झांसी और ग्वालियर भी जाएंगे.उनके इस पुरी आयोजन के संयोजक मध्य प्रदेश के होशंगाबाद के युवा उपन्यासकार अशोक जमनानी हैं.जो वर्तमान में मध्य प्रदेश में स्पिक मैके का समन्वयन भी देखते हैं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Responsive Ads Here