भव्य आयोजन का आमंत्रण :बीकानेर नगर का स्थापना दिवस - अपनी माटी ई-पत्रिका

चित्तौड़गढ़,राजस्थान से प्रकाशित त्रैमासिक साहित्यिक पत्रिका('ISSN 2322-0724 Apni Maati')

नवीनतम रचना

भव्य आयोजन का आमंत्रण :बीकानेर नगर का स्थापना दिवस



बीकानेर नगर का स्थापना दिवस इस साल भव्य आयोजन के रूप में मनाया जाएगा। इस साल की पाँच मई को बीकानेर नगर की स्थापना का पाँच सौ चौबीसवाँ स्थापना दिवस है। इस मौके पर अंतर्राष्ट्रीय न्यूज पोर्टल खबरएक्सप्रेस डॉट कॉम, न्यूज अब तक के संयुक्त प्रयासों से तीन दिवसीय भव्य आयोजन किया जाएगा। इस सारे आयोजन में रेडियो पार्टनर के रूप में 92.7 बिग एफएम अपना सहयोग करेगा और जिला प्रशासन, नगर निगम बीकानेर तथा बीकानेर व्यापार उद्योग मण्डल समस्त कार्यक्रमों के सहयोगी संस्थाओं के तौर पर अपनी भागीदारी निभाएगा।

बीकानेर नगर का यह पुनीत पावन पर्व इस साल तीन दिन तक मनाया जाएगा। जिसमें तीन मई को सर्वधर्म सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन में बीकानरे शहर के प्रमुख धर्म गुरूओं को एक ही मंच पर लाकर सम्मानित किया जाएगा तथा बीकानेर नगर स्थापना के पाँच सौ चौबीस वर्ष साम्प्रदायिक सद्भाव विषय पर चर्चा की जाएगी।

इसी क्रम में चार मई को एक भव्य शानदार सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा जिसमें इंडियन आईडल संदीप आचार्य, टीवी कलाकार अमर शर्मा, चारू शर्मा, प्रियंका माल्या सहित नगर के प्रमुख कलाकारों एक नेशनल सेलिब्रिटी के द्वारा अपनी अपनी आकर्षक भव्य प्रस्तुतियाँ दी जाएगी।

नगर स्थापना के पावन दिन पाँच मई आखाबीज को विशाल मैराथन दौड आयोजित होगी जो नगर सेठ लक्ष्मीनाथ मंदिर से रवाना होकर शहर के विभिनन मार्गों से होती हुई जूनागढ तक पहचेगी। जूनागढ पर बीकानेर शहर के पद्म पुरूस्कारों वे सम्मानित लोगों, स्वतंत्रता सेनानियों सहित अर्जुन अवार्डी खिलाडीयों का सम्मान किया जाएगा। इस विशाल मैराथन दौड का शहर के विभिन्न मार्गों पर अनेक संस्थाओं द्वारा स्वागत भी किया जाएगा।

तीन दिनों के इन कार्यक्रमों के सफल संचालन के लिए बीकानेर नगर स्थापना दिवस समिति का गठन किया गया है। इस समिति में राजस्थान वित्त आयोग के अध्यक्ष डॉ बीडी कल्ला सहित राजस्थान विधानसभा में मुख्य सचेतक वीरेन्द्र बेनीवाल को मुख्य संरक्षक बनाया गया है। इस समिति में संरक्षक के रूप में सांसद अर्जुन मेघवाल, जिला प्रमुख रामेश्वर डूडी, पंचायत समिति के प्रधान भोमराज आर्य, बीकानेर पश्चिम के विधायक डॉ गोपाल जोशी, खाजूवाला विधायक डॉ विश्वनाथ, श्रीडगरगढ के विधायक मंगलाराम गोदारा, राजस्थान वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष पूर्व वित्त मंत्री मानिक चंद सुराणा, बीकानेर व्यापार उद्योग मण्डल के अध्यक्ष शिवरतन अग्रवाल, बीकानेर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ गंगाराम जाखड, कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति श्री एके धामा, वेटेनरी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एके गहलोत, बीकानेर मण्डल रेल प्रबंधक  एस एस गुप्ता, शहर काँग्रेस अध्यक्ष जनार्दन कल्ला, शहर भाजपाअध्यक्ष शशि शर्मा को मनोनीत किया गया है। इस आयोजन समिति का अध्यक्ष जिला कलक्टर डॉ पृथ्वीराज को बनाया गया है। आयोजन समिति में स्वागताध्यक्ष की जिम्मेदारी बीकानेर नगर निगम के महापौर भवानीशंकर शर्मा को दी गई है। इस आयोजन समिति के आयोजन सचिव की जिम्मेदारी बीकानेर व्यापार उद्योग मण्डल के सचिव कन्हैयालाल बोथरा को दी गई है। आयोजन समिति में खबर एक्सप्रेस के सम्पादक  आनंद आचार्य, पूर्व महापौर मकसूद अहमद, नगर निगम के पूर्व सभापति अखिलेश प्रताप सिंह, श्याम नारायण रंगा, न्यूज अब तक के राजा मौहम्मद विनोद स्वामी को उपाध्यक्ष बनाया गया है तथा मक्खन अग्रवाल को आयोजन समिति का कोषाध्यक्ष बनाया गया है।

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए आयोजन समिति के आयोजन सचिव कन्हैयालाल बोथरा ने कहा कि इस समिति का यह प्रयास है कि बीकानेर नगर की स्थापना का यह पर्व शानदार तरीके से मनाया जाए और प्रत्येक बीकानेरवासी को यह लगे कि स्थापना दिवस एक भव्य शानदार आयोजन है। बोथरा ने कहा कि मैराथन दौड में सभी खास आमजनों की की भागीदारी हो ऐसा प्रयास किया जाएगा। बीकानेर की स्थापना के इस आयोजन में बीकानेर के प्रत्येक नागरिक को जोडा जाएगा

आयोजन समिति के सदस्यो ने बीकानेर नगर वासियों से अपील की है कि वे जाति धर्म राजनीति के सीमाओं से उपर उठ कर इस आयोजन में शामिल हो और पूरे देश को एक संदेश दें कि बीकानेर का वाशिंदा अपने नगर के प्रति अपने राष्ट्र के प्रति निष्ठा से समर्पित है।

सूचना
आनंद आचार्य
'खबर एक्सप्रेस' से सम्बद्ध 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Responsive Ads Here