पुण्य स्मरण:-चित्तौड़ के ख़ास व्यक्तित्व - अपनी माटी

नवीनतम रचना

गुरुवार, जून 02, 2011

पुण्य स्मरण:-चित्तौड़ के ख़ास व्यक्तित्व

  1. गोविंदपुरा में बुधवार को शहीद रूपाजी करपाजी मेले में किसान संगोष्ठी का आयोजन किया गया। महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन से पूर्व शुरू हुए बेगूं बिजौलिया किसान आंदोलन के दौरान यहां के किसानों ने कई यातनाएं सहते हुए प्राणों की बाजी लगा दी, लेकिन गुलामी स्वीकार नहीं की। लोगों को रूपाजी करपाजी जैसे शहीदों के आदर्शों पर चलकर देशभक्ति की सीख लेनी होगी।यहाँ गोविद पूरा में इन दिनों एक मेला लगा हुआ है.
  2. आगामी तीन जून को चित्तौड़ शहर की महान विभूति मुनि जिनविजय जी की पुण्यतिथि हित मनाई जाएगी.उनके कार्यों को आगे बढाने के लिए कम रहे संस्थान सर्वोदय साधना मंच के द्वारा यहाँ उक्त दिन सुबह आठ बजे पुष्पांजली कार्यक्रम रखा है इसके एक दिन पूर्व भी रात आठ बजे भजन संध्या रखी गयी है.मुनि जी के कारण शहर की एक बड़ी पहचान मानी जाती है.
  3. चार जून को शहर में हमारे ऐतिहासिक व्यक्तित्व पुरोधा महाराणा प्रताप की जानती का दिन है जिसे राजस्थान के एक साल पुराने साप्ताहिक समाचार पत्र सुनहरा राजस्थान द्वारा एक कवि सम्मलेन आयोजन के रूप में मनाया जा रहा है.ये आयोजन किले पर स्थित फ़तेह प्रकाश महल के प्रांगण में किर्यान्वित किया जा रहा है.इसी अवसर पर पुष्पांजली और विचार गोष्ठियों के आयोजन भी होंगे.
'अपनी माटी' की तरफ से इन सभी लोकप्रिय व्यक्तित्वों को पुण्य स्मरण

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Responsive Ads Here