'अपनी माटी' वेबपत्रिका सम्पादन मंडल:सदस्य–शोधार्थी पुखराज जाँगिड़ - अपनी माटी 'ISSN 2322-0724 Apni Maati'

चित्तौड़गढ़,राजस्थान से प्रकाशित ई-पत्रिका

नवीनतम रचना

'अपनी माटी' वेबपत्रिका सम्पादन मंडल:सदस्य–शोधार्थी पुखराज जाँगिड़


जन्म पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर जिले के जयरामढाणी (माडपुरा बरवाला), कवास गाँव में 07 अक्टूबर 1982 को हुआ। प्रारंभिक शिक्षा गाँव व बाड़मेर में व उच्च शिक्षा के लिए जोधपुर में रहे और फिलहाल नई दिल्ली स्थित जे.एन.यू. (जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय) में शोधार्थी है।

जन्म:-07 अक्टूबर 1982, जयरामढाणी (माडपुरा बरवाला),कवास, बाड़मेर।
पिता :- श्री भोजाराम जाँगिड़
माता :- श्रीमती पदमा देवी
शिक्षा :- 2003 में जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर से अर्थशास्त्र, भूगोल व हिंदी साहित्य से बी.ए. व 2005 में महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर से हिंदी में एम.ए. की। दिल्ली विश्वविद्यालय से लोकप्रिय साहित्य की अवधारणा और वेद प्रकाश शर्मा के उपन्यास विषय पर 2006-07 में एम. फिल. की। फिलहाल साहित्य और सिनेमा के अंतर्संबंधों पर जेएनयू, नई दिल्ली से पीएच. डी. के लिए शोधरत।
प्रकाशित :- लिखने की शुरूआत बाड़मेर के एक क्षेत्रीय अखबार जनता शासन में रिपोर्टिंग, फोटोग्राफी व पत्रकारिता से की। पढाई के साथ-साथ कुछ समय तक पेशेवर फोटोग्राफी व विडियोग्राफी भी की। आधी जमीन (पटना), युद्धरत आम आदमी (नई दिल्ली), परिकथा(नई दिल्ली), हंस (नई दिल्ली), कथादेश (नई दिल्ली), प्रगतिशील वसुधा (भोपाल),सबलोग (नई दिल्ली), पुस्तक-वार्ता (वर्धा) में लेखन।

मूलतः अपने मित्र प्रमोद के साथ परिकथा (नई दिल्ली) की लंबी रिपोर्ट प्रतिरोध के नए क्षेत्र और साहित्य’, राष्ट्रीय सहारा (नई दिल्ली) के शनिवारीय विशेषांक हस्तक्षेप के लिए प्रो. यशपाल से की संक्षिप्त बातचीत स्कूली शिक्षा और पाठ्यक्रम व पुस्तक-वार्ता(वर्धा) के चंद्रकांत देवताले की कविताओं पर लिखे लेख कविताओं में जीवन और जीवन में कविताएं के कारण चर्चा में आए।
दैनिक समाचार-पत्रों में राष्ट्रीय सहारा (नई दिल्ली) में लिखा और दैनिक भास्कर(नई दिल्ली) में नियमित रूप से लिख रहे है।

सम्प्रति :- प्रतिष्ठित साहित्य, संस्कृति और समाज की विचार पत्रिका संवेद (संपादक – किशन कालजयी, दिल्ली) के संपादकीय सहयोगी है। जे.एन.यू., नई दिल्ली में साहित्य और सिनेमा के अंतर्संबंधों पर शोध कर रहे है और वहीं रहते है।


संपर्क :- 204-E, ब्रह्मपुत्र छात्रावास,
पूर्वांचल, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय,
नई दिल्ली-110067, ई-मेल–<pukhraj.jnu@gmail.com>

1 टिप्पणी:

ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Responsive Ads Here