युवा गीतकार अवनीश सिंह चौहान को प्रथम कविता कोश सम्मान - अपनी माटी

नवीनतम रचना

बुधवार, अगस्त 17, 2011

युवा गीतकार अवनीश सिंह चौहान को प्रथम कविता कोश सम्मान


अवनीश सिंह चौहान
हिन्दी कविता की सबसे बड़ी वेबसाईट "कविता कोश" द्वारा युवा गीतकार अवनीश सिंह चौहान को "प्रथम कविता कोश सम्मान- 2011" से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें एक समारोह में 07 अगस्त 2011 को जयपुर के जवाहर कला केंद्र के कृष्णायन सभागार में प्रदान किया गया इस आयोजन में वरिष्ठ कवि  विजेन्द्र,  ऋतुराज,  नंद भारद्वाज एवं वरिष्ठ आलोचक प्रो. मोहन श्रोत्रिय भी उपस्थित थे। वेबसाईट के संपादक वरिष्ठ साहित्यकार अनिल जनविजय (मास्को, रूस में कार्यरत) ने जानकारी दी है कि "कविता कोश" के पाँच वर्ष पूर्ण होने पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह " प्रथम कविता कोश सम्मान-2011" आज इस भव्य समारोह में प्रदान किया जा रहा है। 

उल्लेखनीय है कि सम्मानित होने वाले  अवनीश सिंह चौहान हिन्दी गीत-नवगीत के सशक्त युवा कवि होने के साथ-साथ इंटरनेट पत्रिकाओं (पूर्वाभास और गीत-पहल) के सम्पादक भी हैं। चौहान की गीत रचनाएँ देश-विदेश की अनेकों साहित्यिक पत्रिकाओं (-पत्रिकाओं सहित) में प्रकाशित हुईं हैं तथा उनका पहला गीत संग्रह शीघ्र ही प्रकाशित होने जा रहा है। इटावा (.प्र.) में जन्मे श्री चौहान को यह सम्मान मिलने पर उनके मित्रों- साहित्यकार बंधुओं ने उन्हें बधाई दी है।

समारोह में कविता कोश की तरफ से कविता कोश के संस्थापक और प्रशासक ललित कुमार, कविता कोश की प्रशासक प्रतिष्ठा शर्मा, कविता कोश के संपादक अनिल जनविजय कविता कोश की कार्यकारिणी के सदस्य प्रेमचन्द गांधी, धर्मेन्द्र कुमार सिंह, कविता कोश टीम के भूतपूर्व सदस्य कुमार मुकुल एवं कविता कोश में शामिल कवियों में से आदिल रशीद, संकल्प शर्मा, रामेश्वर काम्बोज 'हिमांशु', माया मृग, मीठेश निर्मोही, राघवेन्द्र, हरिराम मीणा, बनज कुमारबनजआदि उपस्थित थे। इस अवसर पर वरिष्ठ कवि ऋतुराज, नंद भारद्वाज और मोहन श्रोत्रिय ने भी अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए। और आभार अभिव्यक्ति अनिल जनविजय ने की।

कविता कोश पर उनकी रचनाएँ देखने के लिए क्लिक करें 
योगदानकर्ता / रचनाकार का परिचय :-
डेस्क 
SocialTwist Tell-a-Friend

ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Responsive Ads Here