डॉ. पी.एल.अग्रवाल गांधीजी के आदर्शो के वाहक थे - अपनी माटी 'ISSN 2322-0724 Apni Maati'

चित्तौड़गढ़,राजस्थान से प्रकाशित ई-पत्रिका

नवीनतम रचना

डॉ. पी.एल.अग्रवाल गांधीजी के आदर्शो के वाहक थे


उदयपुर २ सितम्बर ,2011
सार्वजनिक  जीवन, सरकारी सेवा एवं उद्योग संचालन, प्रत्येक स्तर पर नैतिक मूल्य, पारदर्शिता तथा ईमानदारी आवश्यक है। इन तीनों क्षेत्रों के लिए डॉ. पी.एल. अग्रवाल का जीवन अनुकरणीय एवं आदर्श है। यह विचार स्टीलमेन, भारतीय इस्पात प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष, वरिष्ठ सामंजिक चिन्तक डॉ.पी.एल. अग्रवाल की प्रथम पुण्य तिथि पर आयोजित श्रृद्धांजली सभा में उभरे। 

डॉ. पी.एल. अग्रवाल सेवा मंदिर, डॉ. मोहनसिंह मेहता मेमोरियल ट्रस्ट, झील संरक्षण समिति, विद्याभवन वरिष्ठ नागरिक मंच, सहित विभिन्न संस्थाओं से जुडे रहे तथा भारत में स्टील उद्योग सहित उदयपुर के विकास में उनकी महती भूमिका रही। सभा में सेवा मंदिर की मुख्य संचालिका प्रियंका सिंह तथा विद्याभवन पंचायती राज संस्थान के उपनिदेशक हेमराज भाटी ने कहा कि डॉ. अग्रवाल समय के पांबद थे तथा गरीबों आदिवासियों व पिछडो के उत्थान के लिए निरन्तर कार्य करते रहे। 

झील संरक्षण समिति के अनिल मेहता ने डॉ. अग्रवाल द्वारा राष्ट्रीय झील संरक्षण योजना की स्वीकृति, सिवरेज निवारण व प्रणाली की योजना निर्माण, जलकुम्भी नियंत्रण तथा झील विकास प्राधिकरण की स्थापना के लिए किए गए प्रयासों को रेखांकित किया। मेहता ने डॉ. अग्रवाल को देश में औद्योगिक क्रान्ति का सूत्रपात्र करने वाला अग्रणी व्यक्ति बताया।  शिक्षाविद् सुशील दशोरा तथा वरिष्ठ नागरिक सोहनलाल तम्बोली सहित बी.एन. कूकड़ा ने कहा कि डॉ. अग्रवाल गांधीजी के आदर्शो के वाहक थे। 

समारोह की अध्यक्षता करते हुए चिंतक डॉ. वेददान सुधीर तथा एन.आर.आई. संगीता अग्रवाल ने कहा कि मूल्यहीन होते जा रहे समाज में डॉ. अग्रवाल का जीवन एक प्रकाश स्तम्भ है।  ट्रस्ट अध्यक्ष विजयसिंह मेहता ने डॉ. प्रभुलाल अग्रवाल का जीवनवृत, प्रस्तुत किया। समारोह का संचालन एवं स्वागत करते हुए  ट्रस्ट के सचिव नन्दकिशोर शर्मा ने कहा कि वे स्वैच्छिकता के पर्याय थे। डॉ. प्रेम भण्डारी के निर्देशन में नरेन्द्र, भूमिका तथा नीरज शर्मा ने गांधी भजन प्रस्तुत किए। सभा में नगर के प्रबृद्ध नागरिकों व स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। 


योगदानकर्ता / रचनाकार का परिचय :-

नंद किशोर शर्मा
मोहन सिंह मेहता मेमोरियल ट्रस्ट सचिव
संपर्क सूत्र :-0294&3294658, 2410110 ,
msmmtrust@gmail.com,

SocialTwist Tell-a-Friend

ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Responsive Ads Here