वर्तमान व्यवस्था वंचितों को न्याय दिलाने में अक्षम: अजुन दैथा - अपनी माटी ई-पत्रिका

चित्तौड़गढ़,राजस्थान से प्रकाशित त्रैमासिक साहित्यिक पत्रिका('ISSN 2322-0724 Apni Maati')

नवीनतम रचना

वर्तमान व्यवस्था वंचितों को न्याय दिलाने में अक्षम: अजुन दैथा



उदयपुर/28 जनवरी, वर्तमान सामाजिक राजनीतिक व्यवस्था वंचितों व हाषिए के लोगों को न्याय दिलाने में सक्षम नहीं है। ताकतवर लोगों की लूट के आगे समाज के हाषिए पर खड़ा वर्ग असहाय है क्योंकि वह संगठित नहीं है। उक्त विचार 12 वें समता लेखक सम्मेलन के दूसरे दिन कासा संस्थान परिसर में ‘‘सीमान्तीकरण, दासता, गरीबी व पूंजीवादी शोषण’’ विषयक गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए समाजवादी नेता अर्जन दैथा ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि शहरी भूमि हदबंदी कानून के समाप्त होने से शहरी में भू-माफियाओं के चंगुल में सारी जमीनें आ गई है व हाषिए के लोग फुटपाथ पर सोने को बाध्य है। डॉ. जय प्रकाष पण्ड्या, ज्योति पूंज ने एक आदिवासी कथा के माध्यम से उनके शोषण को उजागर किया।

दूरदर्षन, दिल्ली के पूर्व निदेषक आर.के. उद्भ्रान्त ने हाषिए पर खदेड़े जा रहे लोगों की वर्तमान कारणों परिस्थितियों पर प्रकाष डाला। डॉ. पुन्नीसिंह ने बनजारा, नट एवं गाड़िया लौहारों की दषा की चर्चा की। प्रो. आर.एन. व्यास ने सामंती व्यवस्था को पूरी तरह नकारने एवं एक ऐसी व्यवस्था के निर्माण का आव्हान किया जो सबको न्याय दे सके। सम्मेलन को जनकवि हंसराज चौधरी ने अपने गीतों व कविताओं से उंचाइयों प्रदान की। कार्यøम की अध्यक्षता करते हुए प्रो. नंद चतुर्वेदी ने आन्दोलन की आवष्यकता के बीच साहित्य के प्रतिमानों को बचाए रखने की वकालत की। संगोष्ठी में डी.एस. पालीवाल, डॉ. प्रमिला सिंघवी, डॉ. फरहत बानो, अम्बालाल दमामी , कालीचरण यादव, मदन मंदिर, राजेष सिंघवी, हरीष सुहालका आदि ने भी चर्चा में भाग लिया।

प्रातकाल सम्मेलन में आए सभी प्रतिभागियों ने भारतीय लोक कला मण्डल में जनजाति संग्रहालय का अवलोकन किया। तत्पश्चात सभी रचनाकारों ने राजस्थान साहित्य अकादमी के 55 वें स्थापना दिवस समारोह में भाग लिया। सायंकाल 4 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक कासा संस्थान में विचार गोष्ठी संपन्न हुई। कार्यक्रम का संचालन कासा के दिनेष व्यास तथा शान्ति लाल भण्डारी ने किया। 


योगदानकर्ता / रचनाकार का परिचय :-

हिम्मत सेठ

वरिष्ठ साथी पत्रकार,
उदयपुर से प्रकाशित 'समता सन्देश' 
पत्र के सम्पादक और 
समतावादी लेखक हिम्मत सेठ

फोन: 0294-2413423,  मो. 94606.93560



डॉ. हेमेन्द्र चण्डालिया 
समता लेखक सम्मलेन
आयोजन सचिव मो.  09460822818
प्रकाशकीय कार्यालय
एफ-30, भूपालपुरा, उदयपुर-313001
SocialTwist Tell-a-Friend

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Responsive Ads Here