स्वयं प्रकाश पर केन्द्रित संगोष्ठी हेतु समन्वय समिति गठित Vaya चित्तौड़गढ़ - अपनी माटी 'ISSN 2322-0724 Apni Maati'

चित्तौड़गढ़,राजस्थान से प्रकाशित ई-पत्रिका

नवीनतम रचना

स्वयं प्रकाश पर केन्द्रित संगोष्ठी हेतु समन्वय समिति गठित Vaya चित्तौड़गढ़

प्रेस विज्ञप्ति 
स्वयं प्रकाश पर केन्द्रित संगोष्ठी हेतु समन्वय समिति गठित

चित्तौड़गढ़ की साहित्यिक-सांस्कृतिक संस्था संभावना की बहुत लम्बे समय बाद एक आवश्यक बैठक युवा आलोचक डॉ कनक जैन के घर रविवार 23 दिसंबर,2012 को शाम चार बजे संस्थान अध्यक्ष डॉ के सी शर्मा के सानिध्य में सम्पन्न हुयी। संभवना द्वारा आगामी 31 जनवरी को आयोज्य संगोष्ठी के मद्देनज़र बैठक का मुख्य विषय आयोजन की रूपरेखा बना रहा।हिन्दी समालोचक और कवि डॉ सत्यनारायण व्यास के निर्देशन में संगोष्ठी के सत्रों ,वक्ताओं और प्रतिभागियों से जुड़े विभिन्न बिन्दुओं पर आपसी विमर्श किया गया।

ये एक दिवसीय आयोजन पूरी तरह से कथाकार स्वयं प्रकाश के सन्दर्भ में समकालीन कहानी पर केन्द्रित रहेगा।आयोजन स्थल जिंक नगर स्थित एक्जूकेटिव  क्लब हॉल  रहेगा जहां सुबह दस से शाम पांच बजे तक दो सत्रों में साहित्यिक विमर्श होगा। बैठक में जयप्रकाश दशोरा और विकास अग्रवाल के सुझाव पर स्वयंप्रकाश का कविता पाठ भी आयोजित किये जाने का प्रस्ताव लिया।आयोजन की भैतिक ज़रूरतों पर इम्पीरियल क्लब के जी एन एस चौहान ने जानकारी दी।

डॉ.कनक जैन

सेमीनार निदेशक
संभावना संभवना,चित्तौड़गढ़
संस्थान के कोषाध्यक्ष संतोष शर्मा ने बताया कि आमंत्रित शोध पत्रों को पुस्तक के आकार में भी छपवाने की योजना है।सभी के सुझाव से सहयोग देने वाली संस्थाओं और आमंत्रित किये जाने वाले वक्ताओं के साथ ही प्रतिभागियों की भी सूची बनायी गयी।बैठक में इसी माह अलवर में संपन्न एक सेमीनार में डॉ के सी शर्मा को लाईफटाईम सम्मान दिए जाने और डॉ राजेन्द्र कुमार सिंघवी के महाराणा प्रताप कोलेज चित्तौड़ में हिन्दी प्रवक्ता के रूप में पदस्थापन पर सम्मानित किया गया।

बैठक में समन्वय समिति के आकाशवाणी कार्यक्रम अधिकारी लक्ष्मण व्यास, अध्यापक फजलु रहमान, कवयित्री कृष्णा सिन्हा, रेखा जैन, लोक कला मर्मग्य चन्द्रकान्ता व्यास, संस्कृतिकर्मी माणिक ने  भी मौजूद रहकर सार्थक विमर्श को अंजाम दिया। आगामी बैठक तेरह जनवरी तक करने का निर्णय हुआ। उपस्थित साथियों के अलावा समन्वय समिति में परामर्शदाता पर नवल किशोर शर्मा, इंटक नेता घनश्याम सिंह राणावत,हिन्दी प्रवक्ता डॉ राजेंश चौधरी,युवा कथाकार योगेश कानवा और प्रवीण कुमार जोशी,डॉ रेनू व्यास  को शामिल किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Responsive Ads Here