शोध आलेख : मध्यकालीन कुमाउनी कवियों के काव्य में प्रकृति का मानवीकरण रूप / डॉ. डिम्पल जोशी

मध्यकालीन कुमाउनी कवियों के काव्य में प्रकृति का मानवीकरण रूप
 - डॉ. डिम्पल जोशी

शोध सार : मनुष्य पूर्ण रूप से प्रकृति पर आश्रित है। निर्झरों की कल-कल नाद, फल-फूलों से लदे वृक्ष, पक्षियों का संगीत, सरिता की कलकल-छलछल की ध्वनि, कोकिल की पंचम तान, कलियों की खिलखिलाहट, चातक, चकोर, उषा, मराल, मीन, मेघ, पुष्प, नक्षत्रों का मौन निमंत्रण, निशा, संध्या के मधुमय संदेश आकाश मंडल में चमकते हुए तारे, सूर्य, चन्द्रमा, समुद्र की उताल तरंगें, हरे-भरे वन, रंग-विरंगे फूल, अनुगूँजन करते भ्रमर, क्षितिज को घेरतेबादल, मस्तक उठाए हुए पर्वत शृंग, घाटियों से निकलकर कभी मंथर गति से कभी भयंकर वेग से गर्जन करती सरिताएँ, हरी-भरी वनस्पतियों और उन्हें आंदोलित करता पवन, वनों में उछलते-घूमते पशु-झुण्ड आदि प्रकृति के अंग हैं। मध्यकालीन कुमाउनी कवियों में प्रकृति के मानवीकरण रूप का सजीव चित्र प्रस्तुत किया है। कुमाऊँ प्रकृति की गोद में स्थित है। प्रत्येक व्यक्ति प्रकृति से चिर-परिचित है, वही प्रकृति उसके कवित्व व्यवहार पर अभिव्यक्त हुई है, प्रकृति को सुख दुख में अपना साथी मानकर रचनाएँ की हैं। वृक्षों, पशु-पक्षी एवं पर्वत का मानवीय क्रियाओं की भाँति सूक्ष्म से सूक्ष्म चित्रण किया है।

बीज शब्द : अघ्याड़ी, विलाप, डान- कान, जसै, न्हा, न्यूती, वुडनक आदि

मूल आलेख : अखिल सृष्टि में प्रकृति मनुष्य की असीम संगिनी है। संपूर्ण चराचर ब्रह्माण्ड को ईश्वर की संरचना कहा जाता है। मनुष्य भी उसी सकल ब्रह्माण्ड का अंश है। प्रकृति ही मनुष्य के साथ- साथ संसार में रहने वाले सभी प्राणियों का भरण-पोषण करती है। प्रकृति ने सभी सजीव एवं निर्जीव प्राणियों को अमूल्य वस्तुएं से उपहार स्वरूप प्रदान की हैं। इन उपहारों में पीने के लिए, भोजन के लिए फल- अनाज, साग-सब्जी, खेती के लिए धरती, रोग के लिए औषधि, कल-कल (सुंदर ध्वनि) करते झरने, ऊँचे-ऊँचे पर्वत ऑक्सीजन के लिए पेड़-पौधे आदि प्रदान किए। प्राणी सदैव प्रकृति के ही संरक्षण में ही अपना जीवन व्यतीत करता है। प्रकृति के अभाव में मनुष्य एक साँस भी नहीं ले सकता है। प्रकृति के विषय में किरण कुमारी गुप्त लिखती हैं ‘‘जन्म काल से ही मानव प्रकृति की गोद में पलता है। आरंभ में प्रकृति मानव की सहज वृत्तियों का समाधान करती है और अव्यक्त रूप में मानव का उसके साथ संबंध स्थापित हो जाता है। उसके साहचर्य में मानव कभी उसके अंग-प्रत्यंगों के आकार के विषय में विचार करता और कभी उसके स्वाभाविक सौंदर्य पर मुग्ध होकर चकित-सा देखता रह जाता है।"1

           ‘हिमालयसंस्कृत के हिम तथा आलय दो शब्दों से मिलकर बना है। जिसका अर्थ है, बर्फ से बना घर। हिमालय के लिए ऋग्वेद में हिमवंत तथा महाभारत में उत्तरकुरु शब्द प्रयुक्त हुए हैं संस्कृत के महाकवि कालिदास इसके लिए नागाधिराजशब्द का प्रयोग करते हैं। इनके कुमारसंभव में हिमालय का चित्रण है-

 ‘‘अस्त्युत्तरस्यां दिशि देवात्मा,
हिमालयो नाम नगाधिराजं:     
पूर्वापरौ तोय निधी वगाह्य स्थितः
पृथिव्या इव मानदण्ड।"2

          हिमालय दैवीय आनंद प्रदान करने वाला एवं विभिन्न रत्नों से जड़ित है। इसी हिमालय की तलहटी में प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण-कुमाऊँ स्थित है। कुमाऊँ प्रकृति से आच्छादित है। यहाँ प्रकृतिमय वातावरण कवियों को प्रकृतिपरक रचना करने के लिए प्रेरित करता है। कुमाउनी भाषा के मर्मज्ञ समालोचक डॉ. त्रिलोचन पाण्डेय लिखते हैं ‘‘स्थानीय परिवेश की विशिष्ट भौगोलिक एवं प्राकृतिक विशेषताएँ इन रचनाओं द्वारा उभरती हुई प्रतीत होती हैं। इनसे ज्ञात होता है कि किस प्रकार यहाँ के निवासी इस परिवेश से प्रभावित परिचालित होते रहे हैं। इन निवासियों की परंपरा के प्रति निष्ठा और प्रगतिशीलता दोनों का रहस्य इस परिवेश में जैसे छिपा हुआ है। हरी-भरी घाटियाँ, घास के विस्तृत बुग्यालों, हिमानी शिखरों ने यदि इन निवासियों को भावुक और कल्पनाशील बनाया है तो आदर्श, प्रिय और सरल हृदय बनने की प्रेरणा भी दी है। सीढ़ीदार खेतों में काम करती हुयी स्त्रियों ने यदि उन्हें सौन्दर्य प्रेमी कवि बनाया है तो पथरीली पहाड़ियों ने संघर्ष झेलने की शक्ति भी दी है। जीवन यापन की कठिनाइयों ने यदि दूर-दूर देशांतरों में जाने के लिए बाध्य किया है तो विरही हृदय की व्याकुलता से भी भर दिया है।"3

          मध्यकालीन कुमाउनी काव्य की समय सीमा सन् 1900-1950 तक है। इस काल में अनेक कवियों के काव्य में मानवीकरण रूप में प्रकृति चित्रित हुई है। मानवीकरण रूप में प्रकृति का अर्थ है- प्रकृति पर मानवीय क्रियाओं अथवा व्यवहार का आरोपण। इस रूप में प्रकृति अवचेतन रहकर मानव की भाँति व्यवहार करते हुए दिखाई पड़ती है। लालता प्रसाद सक्सेना के अनुसार  "भावुक कवि के लिए प्रकृति का स्वतंत्र अस्तित्व एवं पूर्ण व्यक्तित्व है। निर्जीव खाद्य पदार्थों के समान वह केवल उसके उपभोग की वस्तु नहीं। उसका निजी संसार है, जहाँ वह मानव के समान ही सुख-दुःखमय जीवनयापन करती है। कवि की दृष्टि में दूर्वादल के हिम-बिन्दुओं का रमणी के अश्रुओं से कम महत्त्व नहीं। उषा की अरुणा-अरुणाभा तथा मादक तरुणी के आरक्त कपोलों दोनों ही उसके लिए आकर्षक है। दामिनी की दमक उसे भागिनी की मृदुल स्थिति के समान और कोकिल का पंचम-राग कामिनी के मधुमय संगीत सदृश प्रतीत होता है।"4

          प्रकृति मानव को सजीव की भाँति लगती है। मध्यकालीन कुमाउनी कवियों ने प्रकृति का मानवीकरण रूप में सुंदर चित्रण किया है। गौरीदत्त पाण्डे गौर्दा,  ‘वृक्षन को विलापमें वृक्षों की दुःख-पीड़ा चित्रण करते हैं। वृक्ष मनुष्य को अपनी स्थिति बयां करते हुए अभिव्यक्त करते हैं कि मनुष्य तुम हम वृक्षों के विषय में सुनिए, संसार में निवास करने वाले सभी व्यक्तियों का उत्थान हो रहा है किंतु आप हमें नष्ट करने में लगे हुए हैं। हम आपके समक्ष कोई प्रतिक्रिया नहीं दे सकते हैं। हे मनुष्य हमारे लिए आप काल(मृत्यु) हैं-

 ‘‘मानुष जाति सुणिया मारी हो, वृक्षन की लै विपति का हाला
सब जन हरिजन उन्नति में छन, हमरो लै कुछ करा ख्याला
बुलै नि सकना तुमर अध्याड़ी, लागिया में जन्म मुख बनाल
जागा है हम हिल निसकना स्वर्ग टुका मे जड़ा पताल।।"

           आगे वृक्ष कहते हैं कि हमारे बिना आपका एक भी कार्य पूर्ण नहीं होता है। ईंधन बनाने, घरों की छत बनाने में, भोजन बनाने में, मशाल बनाने में प्रसूता स्त्री को ठंड से बचाने में, यहाँ तक कि जब आपकी मृत्यु होती है तो शमशान घाट तक हमारा ही सहारा लेकर पहुँचाया जाता है और चिता भी हमारे कारण ही जलती है। हमारे द्वारा हर विपत्ति में आपका सहयोग किया जाता है। हम ही आपको जंगली जानवरों के खतरे से भी बचाते हैं-


"होम की बैसेटि लै हम बणंनू, और बणूंछा यज्ञ की साल।
धुणी को ईनण लै हम वणनूं, छांछा घरकुड़ि ग्वाड देबाल।
खाणो पकाई रोजे खांछा, छिलुकैने की करी मस्याल।
रात दिना में अंगेठो बालंछा, हूँछ स्यैणी जब जतकाल।
झांझि को ठाङरो लै हम बणनू, चिता में जलनू चन्दन राल।
­बाटा घाटा कामै उनू, जांठि हकूंछा कुकुरा स्याल।।"6

          वृ़क्ष आगे अपने विषय में विस्तार से बताते हैं कि हम ही खेती-बाड़ी में भी मनुष्य के काम आते हैं। हमसे ही हल, नस्यूड़ा, दन्याल, दरांती, कुदाल के हथिया भी बनते हैं। इसलिए हे! मनुष्य हम पर दया करो। तुम निर्दयी बनकर हमारा हलाल करते हो। छोटे-छोटे वृक्षों को समाप्त कर देते हो, जबकि हम आठों पहर आपकी सेवा में तल्लीन रहते हैं-

"खेती-पाती कामै उन हलो, नस्यूड़ो, जुवा, दन्याल।
खुकुरी, दातुलि, बड्याठ कहुँलो और बणूंछा बीन कुदाला।
दया तुमन कै बिल्कुल न्हॉती, निर्दइ वणि तुमे करंछा हलाला
अनाप शनापै छोटा झुमतुर, काटि करंछा नका हवाल।
कसि कसि सेवा तुमरी करनू, आठो पहरै रत्तै व्याल।।"7

          वृक्ष आगे कहते हैं आप जब ग्रीष्मकाल में गरमी से तपते हैं तो हम ही आपको शीतलता प्रदान करते हैं। आपकी छाती को शीत ऋतु में लकड़ी एवं कोयले जलाकर गरम करते हैं। विभिन्न प्रकार के फल एवं औषधि का सेवन भी आप करते हैं। हमसे ही बंदूक का कुंदा एवं पुलिस का डंडा भी बनता है। हमसे ही आपके माथे सुशोभित चंदन बनता है-

 ‘‘देखौ रूड़िन में छाया बैठी, मन में हूंछा कसा निहाल।
ह्यून में लाकड़ा क्वैला तापी, टांगन छाती सबै तताल।
कैसा-कैसा फल तुम खांछा, स्यूत, ग्युंवै अरु काफल लाल।
औषध का लै, काम उँनू, हरड़ा, बैड़ा, औल क्वेराल।"8

          आगे वृक्ष कहते हैं कि आपने हमारे ऊपर अत्याचार किए हैं खून के रूप में आप लीसा निचोड़ते हो। हमें चीर फाड़कर टाल बनाते है, हमसे ही टोकरी, पिटारी, सूप एवं डलिया का निर्माण होता है। हमारी जड़ों द्वारा ही तालाब एवं धारा में जल छलकता है। वृक्ष कहते हैं कि हम आप से यही निवेदन करते है कि हमारे अस्तित्व को मत मिटाइए जैसे संसार में विचरण करने वाले प्राणियों में जीवन है वैसे ही हम में प्राण हैं, केवल वैषम्यता यहाँ है कि हम अपनी पीड़ा अभिव्यक्त नहीं कर पाते हैं। हमारा रक्षक पोषक ईश्वर ही है-


 ‘‘जसै प्राणन सबन में हुछ, उसे वृक्ष जातिन का हाल।
जसी पीड़ तुमने के हुँछ, उसी हमार हुनी हवाल।
फरक हम तुमन यतुकै ही , हम जड मूक, बिना मुख माल।
ईश्वर की तै सब एक छन, वी सब्बन को प्रतिपाल।"9

          रामदत्त पंत मध्यकालीन कुमाउनी साहित्य में महत्त्वपूर्ण स्थान रखते हैं। रातऔर नाँच कविता में मानवीकरण रूप प्रकृति चित्रित हुई है। साँझ का समय है एवं दिवस गंतव्य की ओर अग्रसर है। धूप पर्वत-शिखरों में कदम रख चुकी है। सूर्य का प्रकाश मंद-मंद गति से अंधकार की ओर परिवर्तित हो रहा है-


 ‘‘ब्याला बीती, धर में दिन अब न्हैगो,
घाम डाननें की दुकि पुजि ऐगो।
स्योल लगी आब ऐगो,
घाना बजूने गालि फरक ऐगो।"10

          ‘नाचकविता में पुष्पों से सुसज्जित वन को, एवं आसमान रूपी रंगमंच पर सूर्य एवं चन्द्रमा को नृत्य करते हुए दिखाया है-


 ‘‘अति उच्च डनाँ बटि तान सुनी,
उति बाँसुरि बाजिंछ बोट मुँणी।
हँसने अति मोद भरी मन लै,
तार चन्द्रमा नाच दिखूनि भलें।
कस शोभित आज अकाश हो,
घट नाँचछ गाड नचूँछ अहो।
मन कैक नि हो थिरकी-थिरकी,
तब गोप-लली लग याँ धिरकी।।"11

          ‘‘जै घड़ि समाज पड़ के भुल हैं जैछ कविता मे चिंतामणि पालीवाल ने पहाड़ दूर से रोज़गार की खोज में गए दो व्यक्ति अपने पहाड़ के हिसालू, काफल, बेडू(पर्वतीय फल) का हरे-हरे तन एवं पक्षियों की सुमधुर ध्वनि का स्मरण करके भाव विभोर हो जाते हैं-


 ‘‘हिसालु, काफल खानी बेडू पाक गैल
हरिया जंगल ददा के भला लागनी।
पशु-पंछी सुमधुर बोलिम बागनी,
बाँज ले बुरुंश झा के भला सुहानी।
सौवा, हवा हवा मणि मिठ गोद गाली।"12

            ‘‘चिड़ियों की बरातकविता में पक्षियों, फल, सब्जी पर मानवीय क्रियाओं का आरोप किया है। दो महिलाएँ आपस में वार्तालाप कर रही हैं। बानड़ी देवी(माता का मंदिर) के जंगल में बीते दिन बहुत रौनक थी, कल दीदी मैंने अपने ससुर से सुना कि शामा के जंगल में चिड़ियों की बरात पहुँची थी, बहुत धूमधाम थी और ही मनोरंजक दृश्य था-

 ‘‘बानड़ी का धुरा, पोरु और छी रौनक।
बेली दीदी, मैले सुणी, सौर ज्यू का मुख।
शामा धुरा गेछ बली, चाड़ो की बरात,
यसी जै के धूम-धाम एक औरी बात।"13

          मुशिया(पर्वतीय पक्षी विशेष) ने घुघुते(पक्षी विशेष) की बेटी के समक्ष विवाह का प्रस्ताव रखा, दीदी आप इसको मज़ाक में मत लीजिए, बरातियों के लिए बड़ा इंतजाम था, आमंत्रित पक्षी कहाँ-कहाँ से पहुँचे थे-

 ‘‘मुशियाचड़लै माङी, घुघुतै की चेली।
समझियै जन दीदी, खाली हंसी खेली।।
बरती का रङ-ढङ, बड़ो इंतजाम।
न्यूती चाड़ा कांबै, अैगै, औरे-औरे नाम।"14

          सुवा पक्षी सगुनाखर गीत गा रहे थे, कौआ बरात की अगवानी कर रहा था। कौए की पत्नी नाते-रिश्तेदारों का निमंत्रण देने का कार्य कर रही थी। कवि ने इन मानवों पर प्राणियों के माध्यम से भाव व्यक्त किए हैं। कफू नामक पक्षी पंडित था, रीछ ने रसोइए का ज़िम्मा संभाला था-


‘‘सुवा सकूनिया छीय, काव छी अघ्वानी।
न्युत-पात दिणीयां छी, कावै की बौरानी।।
कफू-चाड़ बामण छी, रिसी छी रस्यार।
गौत्याली की सुरबुर, बड़ी हुस्यार।।"15

          पपीहा नामक वियोगी चिड़िया भी विवाह-समारोह में पहुँच गए। अपनी करुण पुकार से उसने वर्षा को धरती में बुला दिया। ये पक्षी अपने-अपने व्यवहार से सबका मनोरंजन कर रहे थे-

 ‘‘पपिहा वियोगी चड़ आपूं लै अै गय।
द्यो कका पाणी कुनै, पाणि भर गय।।"16

कवि अनेक कल्पनाएँ करता है कि जिस प्रकार मनुष्य जीवन में उसके रिश्तेदार रिश्ते-नाते निभाते हैं, उसी प्रकार पक्षियों का भी चित्रण किया हैं-


‘‘बौड़िया रांडो दो तरफ़ी, न्यूतार है गोछी।
 ‘कोयलतो कांबै उंछी, भाबर जै रोछी।17         

          कवि ने अनेक कल्पनाओं से इन मानवेत्तर प्राणियों को मानव रूप में चित्रण किया है। सुमित्रानंदन पंत हिंदी साहित्य के मूर्धन्य विद्वान थे। कुमाउनी में उनकी एकमात्र कविता का उल्लेख मिलता है जिसका नाम है बुरूँश। बुरूँश कविता में कवि ने पर्वतीय पुष्प बुरूश का सुंदर शब्द चित्र खींचा है। कवि ने प्रकृति को नैकट्य से परखा है। पंत जी बुरूँश को संबोधित करते हुए कहते हैं कि सारे वन में तेरा जैसा पुष्प कोई नहीं है। इस वन में साल, देवदार हैं, किंतु बुरूँश में यौवन के साथ प्यार भी है-

सार जंगल में त्विज क्वे न्हांरे क्वे न्हां,
फुलन छौ के बुरुंश! जंगल जस जलि जाँ!
साल , द्यार , पई, अयांर ,
सबनौक फाङन में पुङनक भारछ;
पै त्वि में दिलैकि आग, त्वि में ज्वानिक फाग,
रगन में नई ल्वे , प्यारक खुमार छ।
सारा दुनी में मेरि सूजलै क्वे नहीं।
मेरि सू कें रे त्यर फूल अन्ती भां।
काफल, कुसम्याल , आरु , अखोड़ छा।
हिसालु-किलमोड़ पिहल सुनुक तोड़
‘‘पै नि मैं, जीवन , मस्तीछ, पागलपन छ।
फुलि बुरूँशा त्यर जंगल में को जोड़ छ।
सार जंगल में त्विज क्वे न्हांरे क्वे नहां।
मेरि सू कं रे त्यर फूलनक सुहां।"18

          कुलानंद भारती ने संध्या का सुंदर चित्रण किया है। संध्या ने ठुमक-ठुमककर क़दम रख दिए है। चमकते तारों के उजाले में विश्रांत कृषक हुक्का पी रहा है-

 ‘‘रमुक पडिग्या, रुमझुम रुमझुम।
दीपक वाला टिम्-टिम् टिम्टिम।
ह्वाल चिलम, बजम गुड़ गुड़,
साग पकम, चुल सुड् सुड्।"19

         

कृषक अन्न सब है ठुलिकविता में धरती को माँ के रूप में दिखाया गया है। कवि के इस प्रकार भाव व्यक्त किया है, जिस प्रकार शिशु के जन्म होने पर माँ अपने बच्चे को दूध पिलाती एवं भात खिलाती है, अनेक प्रकार की रसमयी चीज़ें देती है, भरण-पोषण करती है, उसी प्रकार धरती माँ भी हमारा भरण-पोषण करती है-


‘‘पैद भयां चुच दूध थऊंछी
और खऊंछी भात।
नाना रसमय चीजन कैं दी,
ठुलो वणूंछी गात।
उत्सव ठहरै गीत सुणूँछी,
ब्या दिन ड्वली सवार।
सन्तानन दी खुशी द्यखूँछी,
बढ़ै -बढ़ै परिवार।"20

निष्कर्ष : इस काल के कवि प्रकृति का मानवीकरण रूप से चित्रण करने में सफल हुए हैं, शीतल जल, हिसालू और फिल्मोड़ा की अनुपम छटा, काफल की मिठास ने कवियों को अपनी ओर आकर्षित किया है। उस उल्लास में पक्षी ही नहीं गा रहे हैं वरन वृक्ष भी अपना सुख-दुःख व्यक्त कर रहे हैं।


संदर्भः
1.     किरण कुमारी गुप्त- हिंदी काव्य में प्रकृति चित्रण: हिंदी साहित्य सम्मेलन प्रयाग, पृ015
2.     त्रिपाठी, ब्रह्मानंद (संपा); कालिदास ग्रंथावलीः चौखंबा सुरभारती प्रकाशन, वाराणसी, पृ0175
3.     गिरीश तिवाड़ी / दुर्गेश तिवाड़ी- शिखरों के स्वर, शिखर प्रकाशन अलीगढ़, भूमिका पृ03
4.     लालता प्रसाद सक्सेना, हिंदी काव्य में मानव तथा प्रकृति हिंदी साहित्य भण्डार लखनऊ, पृ066 सन्1962
5.     सं0 चारुचंद्रपाण्डे, कुमाउनी कवि गौर्दा का काव्य दर्शन देशभक्त प्रेस अल्मोड़ा पृ0159
6.     वहीं
7.     वहीं
8.     वहीं
9.     वही,161
10. दुदबोलि अंक-01,2006 पृ0132
11. वहीं
12. चिंतामणि पालीवाल, ; शैलानीः कुमाउनी साहित्य मंडल,दिल्ली,सन्1975 पृ019
13. पीताम्बर पाण्डेभ्रमरगीतः उत्तराखण्ड लोक कला साहित्य समिति चितई, अल्मोड़ा, सन् 1988 पृ057
14. वही,58
15. वहीं
16. वहीं
17. वहीं
18. भवानी दत्त कांडपाल, कुमाउनी का संस्कृत मूलक व्याकरण, भाषा विज्ञान एवं साहित्य, संस्कृत अकादमी हरिद्वार Ÿाराखण्ड, सन 2007, पृ0504
19. भारतीय ,कुलानंद; डौल्याः  भारतीय भवन, शांतिनगर , दिल्ली, पृ04
20. चंद्रकला(संपा0); कुमाउनी काव्य संचयनः देवभूमि प्रकाशन,2014 हल्द्वानी, पृ.

डा. डिम्पल जोशी
प्रवक्ता, हिंदी, रा. . . का. सारकोट, ताकुला, अल्मोड़़ा, उत्तराखंड 263601

  अपनी माटी (ISSN 2322-0724 Apni Maati)
चित्तौड़गढ़ (राजस्थान) से प्रकाशित त्रैमासिक ई-पत्रिका 
अंक-48, जुलाई-सितम्बर 2023 UGC Care Listed Issue
सम्पादक-द्वय : डॉ. माणिक व डॉ. जितेन्द्र यादव 
चित्रांकन : सौमिक नन्दी

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