शोध आलेख : डिजिटल युग मे हिंदी मीडिया और भारतीय राजनीति / सुषमा देवी व डॉ. अरविंद कुमार सिंह

डिजिटल युग मे हिंदी मीडिया और भारतीय राजनीति
- सुषमा  देवी डॉ. अरविंद कुमार सिंह

शोध सारांश : संचार ने हमेशा मानव जीवन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। संचार के महत्व को समझाना सांस लेने के महत्व को समझाने जैसा है। विभिन्न युगों और समयों में संचार के माध्यम विविध रहे हैं। जैसा कि हम 21वीं सदी में जी रहे हैं, संचार का तरीका पहले की तुलना में बहुत अलग है। संचार के बेहतर साधनों के बिना आज दुनिया का एक भी हिस्सा प्रगति नहीं कर सकता है। भारत अलग नहीं है। हमारे देश के लिए जनसंचार माध्यमों का महत्व अधिक है क्योंकि हम एक लोकतांत्रिक देश के रूप में कार्य कर रहे हैं। भारतीय राजनीति संदर्भ में हिंदी मीडिया की रचनात्मक भूमिका के बारे में कोई भी संदेह नहीं कर सकता है। हालाँकि बदलते समय और बदलते मास मीडिया के साथ हिंदी मीडिया की भूमिका बदल गई है। हमने हिंदी मीडिया की क्रमिक प्रगति और परिवर्तन और उसके प्रभाव का अनुभव किया है, प्रिंट और रेडियो के समय, राज्य के स्वामित्व वाले टेलीविजन के समय, सैटेलाइट टेलीविजन के समय, 24x7 आने के बाद से मीडिया की भूमिका और प्रभाव अब और अधिक दिखाई दे रहा है। यह कहना गलत नहीं होगा कि हिंदी मीडिया के बिना किसी भी राजनीतिक दल और नेताओं के लिए मतदाताओं से जुड़ना बहुत कठिन है। वर्तमान शोध में हिंदी मीडिया की भूमिका पर ध्यान केंद्रित किया है।

बीज शब्द : मीडिया, हिंदी, राजनीति, संचार, लोकतंत्र।

मूल आलेख : हिंदी भाषा के मीडिया का प्रसार सबसे व्यापक है, जो भारत की कुल आबादी का लगभग 40 प्रतिशत तक पहुंचता है, और हिंदी भाषी आबादी राष्ट्रीय जनसंख्या का 40 प्रतिशत से अधिक है और क्षेत्रीय रूप से भारत के उत्तरी और मध्य भागों में केंद्रित है। हिंदी मीडिया की सफलता की तुलना अन्य स्थानीय भाषा मीडिया जैसे तमिल और बंगाली से नहीं की जानी चाहिए, क्योंकि हिंदी भाषा के प्रेस को औपनिवेशिक काल के दौरान और नए स्वतंत्र भारत में राज्य का समर्थन प्राप्त था, जिसने हिंदी मीडिया को विशेषाधिकार प्राप्त स्थिति प्राप्त करने में मदद की। हिंदी, अन्य स्थानीय मीडिया के साथ, स्वदेशी अंग्रेजी मीडिया की तुलना में कहीं अधिक व्यापक पहुंच है, जो कुलीन और लोकप्रिय दोनों निर्वाचन क्षेत्रों को पूरा करती है, और एक राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। जबकि अंग्रेजी भाषा के मीडिया को अक्सर 'राष्ट्रीय मीडिया' के रूप में वर्णित किया जाता है, इसकी पहुंच आबादी के बहुत छोटे प्रतिशत तक सीमित है- अंग्रेजी बोलने वाले अभिजात वर्ग और मध्यम वर्ग। इसलिए, राजनीतिक संचार की प्रक्रिया अधिक बारीक है क्योंकि भारत का समाचार मीडिया बाजार अन्य देशों की तुलना में अधिक जटिल और विविध है।

इसके अलावा, भारत की राजनीतिक मीडिया का प्रसार से जुड़ी जटिलताओं पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है कि कैसे जातीय, धार्मिक और सांप्रदायिक विविधता मीडिया बाजारों और मीडिया प्रणालियों, राजनीतिक अभियान, विरोध आंदोलनों और जमीनी स्तर पर लामबंदी को प्रभावित करती है।

साहित्य समीक्षा -

भारतीय मीडिया के बारे में लिखने वाले विद्वान इन जटिलताओं को नज़रअंदाज़ करते हैं और इसके बजाय भारतीय मीडिया पर एक विलक्षण इकाई के रूप में ध्यान केंद्रित करते हैं (अथिक, 2012; गुप्ता, एन., 1998; मेहता, 2008; सईद, 2012; थुस्सू, 2006) राजनीतिक स्वायत्तता की कमी एक और मुद्दा है जिसे टेलीविजन और प्रेस के संबंध में उठाया गया है (सईद, 2012; ठाकुरता, 2014; ठाकुरता और चतुर्वेदी, 2012; थॉमस, 2014) 1990 के दशक में टेलीविजन के उदय के बाद से, भाषा के संदर्भ के बिना 'इन्फोटेनमेंट', 'समाचारों का मर्डोकाइजेशन' और 'समाचारों का कमोडिटीकरण' के उदय का सुझाव देने वाला एक बढ़ता हुआ साहित्य है, क्योंकि ये रुझान अधिकांश हिंदी और स्थानीय भाषाओं में आम हैं। मीडिया। इन कमियों के बावजूद, भारत में समाचार मीडिया ने राजनीति को प्रभावित करने और जमीनी स्तर पर परिवर्तन को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारतीय मीडिया में गरीबों और हाशिए के लोगों के लिए चिंता के साथ-साथ व्यावसायीकरण और सूचनात्मकता की एक साथ उपस्थिति है। यह मिश्रित चरित्र हिंदी मीडिया की मध्यस्थता वाले लोकतांत्रिक परिवर्तन में स्पष्ट रूप से परिलक्षित होता है, जिसे यहां चुनावी राजनीति के लिए लामबंदी के साथ-साथ नागरिक समाज की सक्रियता के रूप में परिभाषित किया गया है।

शोध उद्देश्य -

1.    भारतीय राजनीति में हिंदी मीडिया की भूमिका को जानना।

2.    राजनीतिक प्रचार में सोशल मीडिया के महत्व का अध्ययन करना।

शोध प्रविधि -

मुख्य रूप से यह शोध एक सैद्धांतिक शोध है क्योंकि इस शोध को संचालित करते समय खोजपूर्ण पद्धति का प्रयोग किया जाता है। अतः डेटा संग्रह के प्राथमिक स्रोतों का उपयोग नहीं किया जाता है, इसलिए इस शोध को विशुद्ध रूप से सैद्धांतिक शोध के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। शोधार्थी ने इस शोध में विश्लेषणात्मक एवं आलोचनात्मक पद्धति का अनुसरण किया है। इस शोध का फोकस राजनीति में न्यू मीडिया की भूमिका का आलोचनात्मक मूल्यांकन करना है।

शोध परिणाम और विशलेषण :

हिंदी मीडिया और भारतीय राजनीति -

सोशल मीडिया के उद्भव ने आवाजहीन और खंडित आम लोगों को आवाज दी है जो रूढ़िवादी और टाइपकास्ट मीडिया में नगण्य है। हिंदी मीडिया का प्रमुख विकास युवाओं के कारण है क्योंकि वे अपना अधिकांश समय हिंदी सोशल मीडिया को समर्पित करते हैं, और राजनीतिक दलों सहित हर कोई इस तथ्य से अच्छी तरह वाकिफ है और युवा पीढ़ी को प्रभावित करने की कोशिश करता है। 2019 के चुनाव में, हमारे देश में पहली बार 13 करोड़ मतदाता थे, जिनमें से 15 मिलियन से अधिक मतदाता 18 से 19 वर्ष के बीच के थे। राजनीतिक दल डिजिटल मीडिया की मदद से मतदाताओं की पसंद और नापसंद के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सक्षम हैं; और उन्हें और अधिक हेरफेर करते हैं, विशेष रूप से स्विंग वोटर, जिनके विचारों को सूचनाओं में हेरफेर करके बदला जा सकता है। राजनीतिक दलों और राजनेताओं ने मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए संचार और प्रचार उद्देश्यों के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करना शुरू कर दिया, जिससे उनके समय, धन और संसाधनों की बचत हुई, जिससे उन्हें बातचीत के लिए एक बड़ा दर्शक वर्ग मिला। राजनीतिक अभियान केवल बटनों और बैनरों तक ही सीमित नहीं हैं, ताकि राजनेता अपने मतदाताओं तक पहुंच सकें। नया राजनीतिक शो ग्राउंड इन्फोमेरियल, विज्ञापनों, ब्लॉग पोस्ट और लाखों ट्वीट्स, इंस्टाग्राम पोस्ट, फेसबुक पोस्ट आदि से भरा हुआ है। राजनेता अब अंतहीन विज्ञापनों के माध्यम से अपने संदेश को लगातार प्रदर्शित करने में सक्षम हैं और उनके कार्यों पर सीधे प्रतिक्रिया देखकर उनके संचार का आकलन कर सकते हैं। फेसबुक या ट्विटर या इंस्टाग्राम। जल्द ही पक्षकारों द्वारा खुद को प्रचारित करने के लिए पेशेवरों को जोड़ने वाले प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल किया जाएगा। सोशल मीडिया एक अभिनव राजनीतिक बातचीत बनाता है। राजनीतिक संदेश की शक्ति को मास मीडिया मॉडल से हटा लिया जाता है और दृढ़ता से पीयर-टू-पीयर, सार्वजनिक संवाद में रखा जाता है। सोशल मीडिया की संस्था ने राजनीतिक राय व्यक्त करने के लिए 'आम आदमी' के अद्वितीय सशक्तिकरण और व्यवस्था की अनुमति दी है। सोशल मीडिया के विकास का सकारात्मक विकास यह रहा है कि युवा राजनीतिक मुद्दों पर बात कर रहे हैं। पूर्व में राजनीतिक चर्चा केवल उन लोगों के लिए विवश थी जो समाचार पत्र पढ़ते थे, समाचार चैनल देखते थे या किसी गांव या क्लब के नुक्कड़ में चर्चा में योगदान करते थे। लेकिन अब, सामाजिक संपर्क ने भारत के युवाओं को राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मजबूर कर दिया है। वे राजनीति का विश्लेषण और चर्चा करने के लिए समय लगाते हैं। वे अब राजनीतिक घटनाओं की घटनाओं पर अपने विचार रखते हैं और प्रशासनिक निर्णय लेने को भी प्रभावित करते हैं। भारतीय राजनीतिक क्षेत्र में सोशल मीडिया का विकास तथ्यात्मक, बोधगम्य और तेज-तर्रार है। हालांकि यह तुरंत बड़े पैमाने पर बदलाव नहीं ला सकता है, फिर भी यह भारत जैसे विकासशील देश में राजनीतिक जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हिंदी मीडिया राजनीतिक संचार के नए रूपों के रूप में -

       21वीं सदी की शुरुआत में "डिजिटल क्रांति" ने राजनीतिक संचार के तरीकों पर भी अपनी छाप छोड़ी है, और राजनीति और "पारंपरिक मीडिया" के बीच नए संबंध स्थापित कर रही है। राजनीतिक विषयों और राजनेताओं ने व्यक्तिगत आधार पर अपने संदेशों को प्रसारित करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करना शुरू कर दिया है। उनके संदेश फेसबुक, ट्विटर, ब्लॉग आदि के माध्यम से टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो के रूप में और मास मीडिया को मध्यस्थ के रूप में उपयोग किए बिना जल्दी से पहुंचाए जाते हैं। संचार अधिक प्रत्यक्ष हो जाता है और संदेश पर नियंत्रण संचारक द्वारा अधिक आसानी से प्रबंधित किया जाता है।

       राजनीतिक दल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं क्योंकि पारंपरिक जन मीडिया संचार माध्यमों को भारत के चुनाव आयोग द्वारा अत्यधिक नियंत्रित किया जाता था। एक दशक से अधिक समय से राजनेताओं ने हमारे न्यू मीडिया समाज में मतदाताओं तक बेहतर पहुंच बनाने के प्रयास में वेब की मदद ली है। प्रारंभिक चरण में, यह अभियान लक्ष्यों, वादों और सूचनाओं को बढ़ावा देने के लिए स्थिर वेबपेज का उपयोग था। हालाँकि, 2000 के मध्य में जैसे-जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या सोशल नेटवर्किंग साइट्स (SNS) की लोकप्रियता में वृद्धि होने लगी, अब अभियान जोर-शोर से शुरू हो गए।

 मतदाताओं तक पहुंचने के लिए अपनी शक्ति का दोहन करने का प्रयास कर रहे हैं। सोशल मीडिया भी एक नए तरीके की सुविधा प्रदान कर रहा है जिसके माध्यम से लोग जानकारी खोजने और साझा करने और अपनी जागरूकता बढ़ाने में सक्षम थे। राजनेता अपने मतदाताओं के साथ संवाद करने और उन्हें विरोध करने या वोट देने के लिए बुलाने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। इसलिए, वेब 2.0 प्रौद्योगिकियों के उपयोग ने राजनीतिक दलों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और व्यक्तिगत नेताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ जुड़ना आसान बना दिया है। अधिक मतदाताओं और अक्सर युवा मतदाताओं तक अपने संदेश की पहुंच का विस्तार करने के पारंपरिक अर्थों में अभियानों पर सोशल मीडिया के विभिन्न प्रभावों के अलावा। सोशल मीडिया गतिविधियों का इस्तेमाल या तो चुनाव के नतीजे की भविष्यवाणी करने के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, आजकल कई कंपनियां चुनाव परिणामों की भविष्यवाणी करने के लिए सोशल मीडिया साइटों जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य प्लेटफार्मों से उपलब्ध डेटा का उपयोग करने की कोशिश कर रही थीं। आमतौर पर यह माना जाता है कि चुनाव के दौरान लोग अपने राजनीतिक नेताओं के बारे में अपने विचारों और विचारों के साथ इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जाते हैं। जबकि सावधानीपूर्वक और गुणात्मक सामग्री और संरचनात्मक नेटवर्क विश्लेषण के माध्यम से ये प्लेटफॉर्म पारंपरिक चुनाव मतदान के समान परिणाम प्रदान करेंगे। चुनाव के समय राजनीतिक दलों द्वारा सफल सोशल मीडिया अभियानों के कुछ उदाहरण हैं :

1.    आम आदमी पार्टी 2013 और 2020 विधानसभा चुनाव में।

2.    2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस।

नैतिकता, राजनीतिक संचार, और सुरक्षा निहितार्थ -

भूगोल और जनसांख्यिकी के कारण परंपरागत रूप से राजनीति से बाहर रखे गए नागरिकों को राजनीतिक प्रक्रिया में सीधे प्रवेश पाने की अनुमति देकर सोशल मीडिया ने भारतीय राजनीति को समावेशी बना दिया है। इसने विभिन्न दृष्टिकोणों और अभूतपूर्व पैमाने पर सार्वजनिक जुड़ाव की भी अनुमति दी है। हालांकि, 2019 का आम चुनाव सार्वजनिक चर्चा में नए निम्न स्तर, नकली समाचारों और गलत सूचनाओं की व्यापकता और राजनीतिक संचार से संबंधित नैतिक मानदंडों के नियमित उल्लंघन के लिए भी खड़ा है। राजनीतिक संचार में नैतिकता, जो हमेशा एक जटिल मुद्दा रहा है (डेंटन 1991), डिजिटल प्रौद्योगिकियों के उदय से और जटिल हो गया है जो सभी राजनीतिक अभिनेताओं-राजनेताओं, पत्रकारों, जनसंचार माध्यमों और दर्शकों के बीच पारंपरिक नैतिक बाधाओं को कमजोर कर रहे हैं।

2019 के आम चुनावों में ध्रुवीकरण और विभाजनकारी सामग्री का उदय एक परिभाषित विशेषता रही है, जिसमें भाजपा और कांग्रेस दोनों ने अपने प्रचार अभियान में सांप्रदायिक तत्वों को उजागर किया है।[1] सोशल मीडिया ने लोकलुभावन राजनीति की एक शैली को सक्षम किया है जो जुझारू और व्यक्तिगत है, जिससे अभद्र भाषा और चरम भाषण ऑनलाइन रिक्त स्थान पर पनपने की अनुमति मिलती है, विशेष रूप से क्षेत्रीय भाषाओं में और निजी व्हाट्सएप ग्रुप चैट के भीतर। सहाना उडुपा (2018, 2019) इस बात की जांच करती है कि भारत में ऑनलाइन राजनीतिक संचार और भागीदारी में अभद्र भाषा और चरम भाषण कैसे नियमित हो गए हैं, इसके लिंग प्रभाव, और ऑनलाइन बहुसंख्यक जुझारूपन पैदा करने में हिंदू दक्षिणपंथी की भूमिका। संगीता महापात्रा और जोहान्स प्लाजमैन (2019) इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि भाजपा और कांग्रेस द्वारा प्रचारित भय और नफरत की राजनीति ने सामाजिक दोष रेखाओं को कैसे चौड़ा किया है। दोनों पक्षों और उनके प्रतिनिधियों ने भी बड़ी मात्रा में नकली समाचार और गलत सूचना साझा की है, जो तथ्य-जांच करने वाली संस्थाओं और सतर्क नागरिकों के लिए प्रत्येक मामले को संसाधित करने और सच्चाई को सामने लाने के लिए बेहद मुश्किल साबित हुआ (राव 2019)

जबकि नाम-पुकार, नकली समाचार, और अन्य प्रकार के निम्न-स्तरीय प्रवचन और अनैतिक राजनीतिक संचार हमेशा मौजूद रहे हैं, सोशल मीडिया ने निस्संदेह इन समस्याओं को दूसरे स्तर पर बढ़ा दिया है। पर्यवेक्षकों ने शोक व्यक्त किया है कि कैसे देश में राजनीतिक विमर्श नए स्तर पर गिर गया है, गलत सूचना, अपमान और कीचड़ उछालने के साथ अनुभवी और शीर्ष राजनीतिक नेताओं (कुमार 2014 और मिश्रा 2019) के बीच भी पाठ्यक्रम के लिए बराबर हो गया है। सोशल मीडिया युग में इस तरह के राजनीतिक प्रवचन का नियमितीकरण, जहां इस प्रकार के संदेशों को महत्वपूर्ण डिजिटल साक्षरता के निम्न-से-स्तर के साथ आबादी के बीच बढ़ाया, साझा और दोहराया जाता है, निश्चित रूप से अपने आप में समस्याग्रस्त है। ये परेशान करने वाले रुझान समकालीन राजनीतिक संचार की नैतिकता और अनैतिक राजनीतिक प्रवचन को रोकने में सरकारों, निगमों, प्रेस और नागरिकों की भूमिका के बारे में नए प्रश्न उठाते हैं। विडंबना यह है कि समस्या के प्रसार में इन सभी अभिनेताओं की भूमिका कुछ हद तक निहित है। इसलिए, उन्हें नियमित रूप से अनैतिक संचार और सोशल मीडिया के माध्यम से इसके हानिकारक प्रभावों को रोकने के लिए शिक्षाविदों, नागरिक समाज और नैतिकतावादियों के साथ मिलकर काम करना होगा।

एक ऐसा क्षेत्र जहां सोशल मीडिया के अनैतिक उपयोग के गंभीर परिणाम हो सकते हैं, वह है राष्ट्रीय सुरक्षा और स्थिरता, जैसा कि फरवरी 2019 में पुलवामा हमले के बाद फर्जी खबरों में वृद्धि के साथ देखा गया।[2] कश्मीर में भारतीय अर्धसैनिक बलों पर विनाशकारी हमले के बाद फर्जी खबरों के एक नए स्तर पर पहुंचने के साथ, तथ्य-जांचकर्ताओं ने भ्रामक पोस्ट के खतरों को नोट किया, जिससे साइबर स्पेस में बाढ़ गई थी। पुलवामा के बाद गलत सूचनाओं के तेजी से प्रसार के सुरक्षा निहितार्थ कई गुना थे। मुख्य रूप से, पुलवामा हमले के बाद फर्जी खबरों के प्रसार के कारण भड़की भावनाओं, सनसनीखेज रिपोर्टिंग और राजनीतिक नारेबाजी ने भारत और पाकिस्तान को युद्ध के कगार पर ला खड़ा किया। ऑनलाइन गहन सार्वजनिक जांच का सामना करते हुए, मोदी ने बालाकोट, पाकिस्तान में कथित आतंकी शिविरों पर हवाई हमले का आदेश दिया, जिससे दोनों देशों द्वारा जवाबी कार्रवाई की एक श्रृंखला की शुरुआत हुई, जो कि भारतीय वायु सेना के बंदी पायलट अभिनंदन वर्थमान को रिहा करने के पाकिस्तान के समझौते के बाद ही बंद हो गया। इधर, नाराज भारतीय नेटिज़न्स और नकली समाचारों की बाढ़ ने भारत और पाकिस्तान (बागरी 2019) के बीच अभूतपूर्व शत्रुता को ट्रिगर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, पूरे क्षेत्र के लिए सुरक्षा निहितार्थ के साथ।

बालाकोट हवाई हमले और उसके बाद की वर्थमान की रिहाई को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से मनाया गया। इसे भाजपा द्वारा अपने पुन: चुनाव अभियान की बोली में राष्ट्रीय सुरक्षा आयाम जोड़ने के लिए जल्दी से पूंजीकृत किया गया था। पुलवामा का राजनीतिकरण सोशल मीडिया और जनमत पर हावी हो गया और बाद में भाजपा की भारी चुनावी जीत (बेरा 2019) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

       पुलवामा हमले और बालाकोट हवाई हमले के बाद एक और खतरनाक प्रवृत्ति देखी गई, प्रमुख व्यक्तियों, आम नागरिकों और मीडिया आउटलेट्स द्वारा प्रचलित दंगा भड़काने और अफवाह फैलाने वाले माहौल (सियाच 2019) में योगदान करने के लिए हिंसा की ग्राफिक छवियों का प्रसार था। जानबूझकर या अन्यथा, एक चुनाव अभियान में पहले से ही ध्रुवीकरण सामग्री के साथ व्याप्त, पुलवामा के बारे में झूठे और भ्रामक सोशल मीडिया पोस्ट ने कट्टर राष्ट्रवाद और सांप्रदायिक तनाव को बढ़ा दिया। सोशल मीडिया पर मुसलमानों और कश्मीरियों को बदनाम किया गया और देश के विभिन्न हिस्सों में कश्मीरियों को धमकाया गया, धमकाया गया और उनके साथ मारपीट की गई। मीडिया जांच से पता चला कि दुर्व्यवहार के इन अभियानों में से कई व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप (पुरोहित 2019) के माध्यम से आयोजित किए गए थे। फिर भी, एक और खतरनाक तत्व अधिक संयमी आवाजों का लेबलिंग और ट्रोलिंग था या जो सरकार के कार्यों से "राष्ट्र-विरोधी" के रूप में असहमत थे। इसने इस शब्द की बढ़ती लोकप्रियता का अनुसरण किया, विशेष रूप से हिंदू दक्षिणपंथियों के समर्थकों के बीच, इसका उपयोग उन व्यक्तियों की निंदा करने के लिए किया गया जो उनके दृष्टिकोण से असहमत थे और उन्हें हिंसक ट्रोलिंग और ऑनलाइन दुर्व्यवहार के अन्य रूपों के अधीन करने से पहले देशद्रोही के रूप में ब्रांड करते थे। (मदन 2019)

पुलवामा / बालाकोट के इर्द-गिर्द घूमने वाली अफवाहें और फर्जी खबरें वेज-ड्राइविंग अफवाहों की श्रेणी में आती हैं, जो सामाजिक अस्थिरता (सियाच 2019) को बढ़ावा देने की प्रवृत्ति के साथ समाज पर लंबे समय तक प्रभाव डाल सकती हैं। इस तरह की आशंकाओं के अनुरूप, सोशल मीडिया के लिए बिना रोक-टोक के दृष्टिकोण ने अनियंत्रित बयानबाजी का उत्पादन किया, जिसने विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर सरकार के रुख को प्रभावित करते हुए अल्पसंख्यकों को लक्षित किया - एक ऐसा अभ्यास जो सामाजिक की लोकतांत्रिक और नैतिक क्षमता के लिए अच्छा नहीं है।

भारत के चुनाव प्रचार और चुनाव आयोग (ईसीआई) सोशल मीडिया नीति में सोशल मीडिया का उपयोग -

चुनाव प्रचार में सोशल मीडिया के प्रयोग के संबंध में आयोग के निर्देश -

       आयोग ने सोशल मीडिया से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं जो उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करते समय अपने सोशल मीडिया खातों का विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश देते हैं। आयोग के आदेश संख्या 509/75/2004/जेएस-1/4572 दिनांक 15.04.2004 में उल्लिखित अनुसार आयोग ने सोशल मीडिया साइटों को भी पूर्व-प्रमाणन के दायरे में लाया है। आयोग ने निर्देश दिया है कि उम्मीदवार और राजनीतिक दल सोशल मीडिया पर विज्ञापनों पर होने वाले खर्च सहित प्रचार पर होने वाले सभी खर्च को अपने चुनावी खर्च खाते में शामिल करें। आयोग ने आगे स्पष्ट किया है कि वेबसाइटों/सोशल मीडिया पर ब्लॉग/स्व-खातों पर पोस्ट/अपलोड किए गए संदेशों/टिप्पणियों/फोटो/वीडियो के रूप में किसी भी राजनीतिक सामग्री को राजनीतिक विज्ञापन नहीं माना जाएगा और इसके लिए पूर्व-प्रमाणन की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, -समाचार पत्र में प्रकाशित विज्ञापनों के लिए संबंधित प्राधिकरण द्वारा पूर्व-प्रमाणन की आवश्यकता होगी।

सोशल मीडिया विशेषज्ञ की नियुक्ति

सोशल मीडिया पर नजर रखने और उल्लंघनों की रिपोर्ट करने के लिए मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति (एमसीएमसी) में एक विशेष सोशल मीडिया विशेषज्ञ को जोड़ा गया है।

सोशल मीडिया का उपयोग

आयोग ने राज्य के साथ-साथ जिला स्तर पर सोशल मीडिया के उपयोग को शामिल करके चुनावी प्रक्रियाओं में सभी हितधारकों के साथ अपनी बातचीत और भागीदारी बढ़ाने का फैसला किया। इस संबंध में सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को 6 सितंबर 2016 को निर्देश जारी किया गया था। सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों और जिला निर्वाचन अधिकारियों के पास अब विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब आदि पर अपने आधिकारिक खाते हैं। एक अधिक संवादात्मक प्रणाली स्थापित करना। सीईओ ने इन सोशल मीडिया खातों को पेशेवर रूप से संभालने और सभी आवश्यक सूचनाओं के प्रसार के लिए सोशल मीडिया सेल की स्थापना की है। इन प्लेटफॉर्म्स पर प्राप्त शिकायतों का तुरंत जवाब दिया जाता है। चुनाव आयोग के स्तर पर, एक सोशल मीडिया सेल भी स्थापित किया गया है, जो चुनाव से संबंधित सभी सूचनाओं को विभिन्न हितधारकों तक प्रसारित करता है और राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों और जिले के प्रदर्शन की निगरानी करता है और सोशल मीडिया के उपयोग को अधिकतम करने के लिए मार्गदर्शन और प्रशिक्षित करता है, जिससे इसे और अधिक बनाया जा सके। आम जनता के लिए इंटरैक्टिव और दिलचस्प। सोशल मीडिया सेल चुनाव से संबंधित समाचारों और घटनाक्रमों के लिए वेब की बारीकी से निगरानी करता है और नियमित रूप से आयोग को रिपोर्ट करता है।

2019 के आम चुनाव के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा स्वैच्छिक आचार संहिता -

 इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) ने चुनाव आयोग के परामर्श से 'लोकसभा 2019 के आम चुनावों और लोकसभा चुनाव के साथ निर्धारित विधानसभाओं और उप-चुनावों के लिए स्वैच्छिक आचार संहिता' का एक सेट विकसित किया है। कोड को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के स्वतंत्र, निष्पक्ष और नैतिक उपयोग को सुनिश्चित करने और चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने के लिए विकसित किया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने आयोग को आश्वासन दिया है कि वे चुनावी मामलों के बारे में जानकारी तक पहुंच की सुविधा प्रदान करेंगे और चुनावी कानूनों और अन्य चुनाव संबंधी निर्देशों पर स्वेच्छा से जागरूकता अभियान चलाएंगे। इन चुनावों के लिए एक उच्च प्राथमिकता वाला समर्पित रिपोर्टिंग तंत्र होगा ताकि त्वरित कार्रवाई के लिए इंटरफेस और फीडबैक का आदान-प्रदान किया जा सके। प्लेटफार्मों ने आरपी अधिनियम, 1951 की धारा 126 और अन्य लागू चुनावी कानूनों के उल्लंघन को सूचित करने के लिए ईसीआई के लिए एक अधिसूचना तंत्र विकसित किया है। धारा 126 के उल्लंघन की सूचना पर प्लेटफॉर्म द्वारा तीन घंटे के भीतर कार्रवाई की जाएगी और अन्य मामलों पर भी तेजी से कार्रवाई की जाएगी।

       प्लेटफार्मों ने भुगतान किए गए राजनीतिक विज्ञापनों में पारदर्शिता की सुविधा के लिए प्रतिबद्ध किया है और यह सुनिश्चित करेगा कि सभी राजनीतिक विज्ञापन एमसीएमसी द्वारा पूर्व-प्रमाणित हैं। IAMAI चुनाव के दौरान सोशल मीडिया और ECI के साथ समग्र रूप से समन्वय करेगा।

सोशल मीडिया नोडल अधिकारियों की नियुक्ति

आयोग ने चुनाव के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप आदि पर चुनाव से संबंधित मामलों में एमसीसी या किसी अन्य आयोग के निर्देश / कानून और अदालत के आदेशों के उल्लंघन के मामले में सोशल मीडिया नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है।

निष्कर्ष : हिंदी मीडिया ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसने निश्चित रूप से परिस्थितियों को बदल दिया है। हिंदी मीडिया के अत्यधिक लोकप्रिय होने का कारण इसकी लोकतान्त्रिक प्रकृति हैं| सूचना सम्राज्यवाद के इस युग में न्यू मीडिया सूचना के मुक्त प्रवाह का विकल्प बन कर उभर रहा हैं| राजनीति में न्यू मीडिया के प्रभाव को नकारा नहीं जा सकता है| आम लोगों के अलावा आज राजनेता भी बड़ी संख्या में न्यू मीडिया का इस्तेमाल अपनी राजनीतिक प्रचार के लिए कर रहें हैं | आजकल सोशल मीडिया संचार के एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में उभरा है और इसने राजनीतिक गतिविधियों में सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को ट्वीट करने, स्टेटस अपडेट करने और YouTube पर ब्लॉग और वीडियो के माध्यम से समर्थन व्यक्त करने से लेकर राजनीतिक गतिविधियों में राजनीतिक रूप से जुटाने और प्रोत्साहित करने के नए तरीके बनाए हैं।

            ECI और सोशल मीडिया दोनों प्लेटफॉर्म फर्जी खबरों, नफरत फैलाने वाले और दुष्प्रचारों को प्रतिबंधित करने के लिए कार्रवाई कर रहे हैं। लेकिन, किसी को यह याद रखना चाहिए कि ऐसा करना आसान है, करना आसान है, इसका मुख्य कारण सूचनाओं की भारी मात्रा है जो उत्पन्न और प्रसारित होती है, और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के पिछले खराब प्रदर्शन के कारण। इंटरनेट और स्मार्टफोन की बढ़ती पैठ के साथ सोशल मीडिया के उपयोगकर्ता बढ़ रहे हैं। हालांकि फेक और रियल न्यूज में फर्क करना एक बड़ी चुनौती है। अगर इस दुरुपयोग और दुरुपयोग को अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है तो यह हमारे देश में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को कमजोर कर सकता है जो कि मतदाताओं के मामले में दुनिया में सबसे बड़ा है। इसलिए सोशल मीडिया के उपयोग से संबंधित सख्त कानूनों को बनाने और निष्पादित करने की सिफारिश की जाती है, खासकर देश के राजनीतिक दलों द्वारा।

       मीडिया राजनीतिक संचार की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण और सक्रिय अभिनेता के रूप में प्रकट होता है। वे राजनीतिक संदेश देने में मध्यस्थ हैं और संदेश को नागरिकों पर अधिकतम प्रभाव देने के लिए सभी आवश्यक स्रोत रखते हैं। उनके महत्व के कारण, राजनीति मीडिया को साधन के रूप में प्रस्तुत करने और राजनीतिक संदेशों के प्रसार के लिए उनका उपयोग करने का प्रयास करती है। मीडिया के दायरे को फ्रेम करने के लिए राजनीति कानूनी आधार और अन्य उदाहरणों में वित्तीय आधार का उपयोग करती है। हालाँकि, लोकतांत्रिक समाजों में कानूनी आधारों को मीडिया की स्वतंत्रता और "चौथी शक्ति" के सम्मान की गारंटी देने का दायित्व माना जाता है। राजनीतिक और मीडिया शक्तियों के बीच संबंध हमेशा जटिल होते हैं और प्रतिद्वंद्विता और साझेदारी की विशेषता होती है। राजनीति मीडिया को नियंत्रित करती है और मीडिया अपना एजेंडा तय करके राजनीति को नियंत्रित करती है। वे जो संबंध स्थापित करते हैं, वह संबंधित समाज में लोकतंत्र के सामान्य स्तर पर निर्भर करता है। मीडिया के माध्यम से राजनीतिक संचार की प्रक्रिया में पत्रकार महत्वपूर्ण और सक्रिय अभिनेताओं के रूप में दिखाई देते हैं। पत्रकार मीडिया कंपनियों के विभिन्न हितों, राजनीतिक संचारकों और दर्शकों के प्रति पेशेवर दायित्वों के बीच हैं। पत्रकार प्रभावित हो सकते हैं और अन्य कारकों से भी प्रभावित हो सकते हैं। न्यू मीडिया ने राजनीति और नागरिकों के बीच व्यक्तिगत संचार को और अधिक प्रत्यक्ष बना दिया है।

शोध सीमा : यह अध्ययन कथा साहित्य के लेंस के माध्यम से राजनीतिक संचार को देखता है। राजनीतिक और गैर-राजनीतिक, सार्वजनिक या निजी, जन या आला दर्शकों के बीच संचार सीमाओं को पार करने और संचार सीमाओं को पार करने के लिए राजनीतिक नेताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया का अध्ययन करने के लिए अधिक प्रतिबिंबित और अनुभवजन्य रूप से ईंधन अनुसंधान आवश्यक है। इसके अलावा, आगे के अध्ययन साहित्य को देख सकते हैं जो सोशल मीडिया के माध्यम से राजनीतिक संचार को प्रभावित करने वाले मॉडरेटिंग या मध्यस्थता कारकों के प्रभाव को परिभाषित करता है, जैसे संचार क्षमता, राजनीतिक अभिनेताओं के उपयोग के उद्देश्य, और उपयोगकर्ता अपेक्षाएं|

संदर्भ :
1.    ब्लमलर, जी. जे, गुरेविच, माइकल क्राइसिस ऑफ पब्लिक कम्युनिकेशंस टेलर एंड फ्रांसिस -लाइब्रेरी, 2001, ISBN 0–415–10852–7
2.    फुगा, आर्टन कोमुनिकिमी एन शोकिरिन, मैसिव बोटीमेट पैपिरस, तिराना 2014
3.    कुह्न, राजमंड और नेवू एरिक गजेतारिया पॉलिटिके इंस्टिट्यूट शकीप्टर और मीडियास, तिरानो 2002, आईएसबीएन 978 - 99956-775-1-0
4.    मोहल, स्टीफ़न गज़ेटेरिया के एंड बी, तिरान, 2010
5.    मैकनेयर, ब्रायन पत्रकारिता और लोकतंत्र, राजनीतिक सार्वजनिक क्षेत्र का मूल्यांकन, टेलर और फ्रांसिस -लाइब्रेरी, 2002, ISBN 0–415–21280–4
6.    टोनी एबॉट, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधान मंत्री, कन्वर्सेशन, 28 मार्च, 2014
7.    हुसैनमदबजलुन नूर.2018, भारतीय राजनीति में मीडिया की भूमिका और महत्व। इंट जे हालिया विज्ञान अनुसंधान। 9(1), पीपी. 23451-23454. डीओआई
8.    http://dx.doi.org/10.24327/ijrsr.2018.0901.1472
9.    सदाशिवम, टी। (2019) भारतीय आम चुनाव 2019 में सोशल मीडिया की भूमिका।
10. भारत निर्वाचन आयोग, www.eci.gov.in (पिछली बार 22.09.2021 को देखा गया)
11. भारत निर्वाचन आयोग, मीडिया से संबंधित मामलों पर निर्देशों का संग्रह, जनवरी 2020, दस्तावेज़ 14 - संस्करण 3
12. सुरजीत कौर और मनप्रीत कौर, राजनीति में सोशल मीडिया का प्रभाव, ज्ञान ज्योति -जर्नल, खंड 3, अंक 4 (अक्टूबर-दिसंबर 2013)
13. वृत्त। मीडिया, संस्कृति और समाज, 35(1), 97-104.
14. www.digitalvidya.com, www.businesstoday.in/lok-sabha-election
15. www.Economictimes.com, www.thehindu.com, www.thehindubusinessline.com (पिछली बार 22.09.2021 को देखा गया)
16. www.washingtanpost.com को देखा गया)
17. www.quoracdn.net
18. www.omissonline.org, www.pressreleasewatch.blogspot.com
 
सुषमा देवी
रिसर्च स्कॉलर, जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग,
बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय, लखनऊ
sushma.doharey@yahoo.com, 88405 06930
 
डॉ. अरविंद कुमार सिंह
सहायक प्रोफेसर, जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग,
बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय, लखनऊ

  अपनी माटी (ISSN 2322-0724 Apni Maati)  अंक-45, अक्टूबर-दिसम्बर 2022 UGC Care Listed Issue
सम्पादक-द्वय : माणिक व जितेन्द्र यादव चित्रांकन : कमल कुमार मीणा (अलवर)

Post a Comment

और नया पुराने