शोध आलेख : युवाओं के परासंज्ञानात्मक (मेटाकॉग्निशन) विकास में भारतीय पारंपरिक ध्यान तकनीकों की प्रासंगिकता / नरोत्तम कुमार, डॉ. ऊधम सिंह

युवाओं के परासंज्ञानात्मक (मेटाकॉग्निशन) विकास में भारतीय पारंपरिक ध्यान तकनीकों की प्रासंगिकता
- नरोत्तम कुमार, डॉ. ऊधम सिंह

शोध सार : वर्तमान समय आधुनिकीकरण तथा भौतिकवादिता का समय है। विज्ञान के इस तथाकथित भौतिकता में युवाओं में जागरूकता एवं सजगता में अत्यधिक कमी देखी गई है। इसके अलावा अध्ययनरत युवाओं में संज्ञान और परासंज्ञानात्मक क्षमता में भी भारी गिरावट आई है। सजगता और जागरूकता की कमी होने के कारण युवा ठीक तरीके से अपने प्रतिदिन के अध्ययन कर नहीं पाते हैं जिससे उनका अकादमिक परफ़ॉर्मेंस लो होता है। देश भर के युवा प्रतियोगी परीक्षाओं, अकादमिक कार्यशाला, संगोष्ठी, सम्मेलन में प्रतिभाग करते हैं परन्तु परफ़ोर्मेंस उनका ही बेहतर रहता है जो स्वयं के संज्ञानात्मक क्षमता के बारे में सजग होते हैं। संज्ञानात्मक कार्य का बेहतर होना और उसमे सफलता का कोई कोई कौशल की जरूरत होती है। किसी अकादमिक कार्य में स्वयं के संज्ञान के बारे में सजग और सचेत होने की जरूरत होती है, किसी में परिपूर्ण सोच, योजना, नियंत्रण की जरूरत होती है। कई अकादमिक कार्य ऐसे होते हैं जिसमें इन सभी कौशल की जरूरत होती है। स्वयं के संज्ञानात्मक कौशल के बारे में जानकारी, सचेत होना और उस कौशल को नियंत्रित करना परासंज्ञान कहलाता है। युवाओं के परासंज्ञानात्मक विकास हेतु इस आलेख में योग के एक आयाम ध्यान का उल्लेख किया गया हैं। ध्यान अभ्यासों को युवाओं की दिनचर्या में शामिल करने पर संज्ञानात्मक विकास के साथ-साथ परासंज्ञान का विकास निश्चित ही होगा। ध्यान से उनका मानसिक विकास होगा जिससे वह तनाव आदि से मुक्त रहेंगे। प्रस्तुत शोध अध्ययन में युवाओं के परासंज्ञानात्मक विकास में सहायक भारतीय ध्यान तकनीकों को सुझाया गया है जिनसे युवावों का अध्ययन कौशल भी उत्कृष्ट होगा।

मुख्य शब्द : संज्ञान, परासंज्ञान, तनाव, सजगता, जागरूकता, योग, ध्यान, अकादमिक परफ़ोर्मेंस, दिनचर्या, युवा

मूल आलेख : परासंज्ञान (अंग्रेजी में मेटाकॉग्निशन) और आत्म-संज्ञान मानव अंतर्दृष्टि का उच्चतम स्तर है, जिसे अनुभूति, जागरूकता तथा सजगता के रूप में जाना जाता है[1]. परासंज्ञानात्मक क्षमता स्वयं की संज्ञानात्मक अनुभूति तथा संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं के बारे में एक सजगता है। परासंज्ञान स्वयं की संज्ञानात्मक प्रक्रिया का ज्ञान होने के अलावा, मन के द्वारा संज्ञान को नियंत्रित करने से भी सम्बन्धित है। यह स्वयं के विचार, स्मृति, जागरूकता और ध्यान देने की प्रवृत्ति को पहचानने का कौशल है[2]. आधुनिक तकनीकी दुनिया के कारण युवाओं में संज्ञानात्मक कार्य जैसे सोचने की क्षमता, कार्यकारी स्मृति, सामान्य स्मृति, ध्यान, धारणा कौशल आदि बाधित हो रहे हैं। बाधाओं, तनाव, चिंता, चित्तवृत्तियों और चित्तविक्षेप के कारण युवाओं की परासंज्ञान (मेटाकॉग्निशन) अच्छी स्थिति में नहीं है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका (17%) में लगभग 6 में से 1 युवाओं में संज्ञानात्मक अक्षमता है। जिसमें सीखने की अक्षमता और बौद्धिक अक्षमता जैसी संज्ञानात्मक अक्षमताएं शामिल हैं। कहा जाता है कि युवा में जागरूकता की कमी और संज्ञानात्मक अक्षमता तब रहती हैं जब वे प्रतिदिन के संज्ञानात्मक संबंधी कार्य ठीक से करने में असमर्थ होते हैं, पढ़ने-लिखने पर ध्यान देने में असमर्थ होते हैं पूर्व में हुए शोध अध्ययन में पाया गया है कि युवा ऐसी तनाव की स्थिति में आवेगपूर्ण और अतिसक्रिय हो जाते हैं।[3] संज्ञानात्मक और अध्ययन के कार्यों में कम सक्रिय एवं अत्यधिक सक्रिय होना एक विकार है जिसे अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) के नाम से जाना जाता है।[4]  

        प्रमुख परासंज्ञानात्मक क्षमताएँ जिसमे युवा कमजोर हैं-ध्यान, मनोगत्यात्मक प्रदर्शन, सामान्य स्मृति, कार्यशील स्मृति और पढ़ने-लिखने की समस्या। इस संज्ञानात्मक आधारित विकार के कारण उनमें भावनात्मक अस्थिरता, बौद्धिक अक्षमता, परासंज्ञानात्मक अक्षमता की वृद्धि होने लगती है एडीएचडी के लक्षण संज्ञानात्मक कठिनाइयों से जुड़े होते हैं जिसमें खराब मनोगत्यात्मक समन्वय, कम काम करने वाली स्मृति, धारणा-ध्यान की कमी, खराब शैक्षणिक प्रदर्शन शामिल है इसके अतिरिक्त बाधक तत्त्व एवं विक्षेप के कारण युवाओं में दिन प्रतिदिन परासंज्ञानात्मक कौशल धीरे-धीरे कम हो रही है। युवाओं के संज्ञानात्मक तथा परासंज्ञान विकार के अनेक कारण हो सकते हैं। उन कारणों को महर्षि पतंजलि ने विक्षेप का नाम दिया है जिसकी व्याख्या पातंजल योगदर्शन के प्रथम अध्याय के 30वें सूत्र में की गई है।

व्याधिस्त्यानसंशयप्रमादालस्याविरतिभ्रान्तिदर्शनालब्धभूमिकत्वानवस्थितत्त्वानि चित्तविक्षेपास्तेऽन्तरायाः

         इस सूत्र के माध्यम से महर्षि पतंजलि ने कुल 9 बाधक तत्त्व बताए हैं जो चित्त में विक्षेप उत्पन्न करते हैं। जिसमें व्याधि, स्त्यान, संशय, प्रमाद, आलस्य, अविरती, भ्रांतिदर्शन, अलब्धभूमिकत्व, अनवस्थित की चर्चा की गई है।[5] व्याधि- व्याधि या इंद्रिय समुदाय में व्याधि- विषमता से उत्पन्न रोग को व्याधि कहते हैं, जो कहीं कहीं हमारे चित्त पर प्रभाव डालते हैं। स्त्यान- स्त्यान का अर्थ होता है, चित्त की अकर्मण्यता अर्थात् चित्त का स्थिर होना। संषय- इसका अर्थ संदेह करना होता है। प्रमाद- कार्य में रुचिकर रूप से भाग लेना या पालन करना। आलस्य- चित्त में तमोगुण अर्थात भारीपन का होना। अविरति- सांसारिक विषयों के प्रति आकर्षित होना। भ्रांतिदर्षन- मिथ्या ज्ञान का होना। अलब्धभूमिकत्वमानसिक शांति की अनुपलब्धि। अनवस्थितत्त्व- मानसिक शांति प्राप्त होने पर भी उस पर स्थिर रह पाना। इन चित्तविक्षेपों को योगअंतराय तथा विघ्न आदि नामों से भी जाना जाता है। युवाओं में संज्ञानात्मक तथा परासंज्ञानात्मक के विकसित होने के प्रमुख कारणों में तनाव एक महत्त्वपूर्ण कारण है। अत्यधिक तनाव होने की वजह से युवाओं में सोचने की क्षमता क्षीण हो जाती है जिसके फलस्वरूप उनकी स्मृति, कार्य करने की कुशलता तथा शैक्षणिक प्रदर्शन में कमी आती है।

समाधान- पारंपरिक ध्यान तकनीक -

        बाधित मेटाकॉग्निशन और खराब संज्ञान का समाधान क्या हो सकता है, यह प्रमुख प्रश्न है और युवाओं के इस समस्या को दूर करने के लिए, युवाओं में संज्ञानात्मक क्षमताओं में सुधार करने के लिए विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों में एक व्यवस्थित और व्यवहार्य दृष्टिकोण को नियोजित किया जाना चाहिए ताकि उनकी मानसिक आवेग एवं अतिसक्रियता कम हो जब मन की गतिविधि नियंत्रित रहेगी तो उनके संज्ञान का विकास होगा, उनमे स्वयं के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और इस प्रकार परासंज्ञानात्मक कौशल में सुधार होगा। दूसरा प्रश्न हमारे समक्ष यह है कियह समाधान कैसे होगा, किस तकनीक से होगा? इसका संभावित समाधान है ध्यान को लागू करना और विश्वविद्यालय में मूल्य शिक्षा के माध्यम से युवाओं की शुद्ध मानसिकता विकसित करना। शिक्षा जिसका तात्पर्य नैतिक और सामाजिक मूल्यों से है, छात्रों को उनके कुछ व्यवहारों को संशोधित करने और मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण को सही करने के लिए पढ़ाया जाता है। विश्वविद्यालय में निहित मूल्य शिक्षा युवाओं से लेकर युवाओं तक मूल्यों के विकास में सक्रिय भूमिका निभाती है। इसलिए, पारंपरिक ध्यान तकनीकों का अभ्यास तेजी से विकसित हो रहा है और जो गैर-पारंपरिक अभ्यास हैं उन्हें प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए। योग किसी विशेष धर्म, विश्वास प्रणाली या समुदाय का पालन नहीं करता है।[6]; यह हमेशा आंतरिक शक्तियों और उच्च संज्ञानात्मक जागरूकता के लिए एक तकनीक के रूप में भारतीय ऋषियों द्वारा विकसित किया गया है। प्रत्येक ध्यान के अपने सिद्धांत और अभ्यास होते हैं जो चित्तवृत्ति को मिटाकर कुछ हद तक परासंज्ञानात्मक जागरूकता की ओर ले जाते हैं। मानसिक स्थिरता, बेहतर संज्ञानात्मक कार्यों और परासंज्ञान को प्राप्त करने के लिए मानसिक ऊर्जा को संरेखित करने के लिए ध्यान अभ्यास सबसे अच्छी तकनीक हो सकती है।

        अतः प्रस्तुत शोध अध्ययन का उद्देश्य युवाओं के परासंज्ञान (मेटाकॉग्निशन) में सुधार और विकास के लिए भारतीय पारंपरिक ध्यान तकनीकों की प्रासंगिकता पर प्रकाश डालना है। आधुनिक तकनीकी दुनिया में पारंपरिक ज्ञान और प्राचीन योग अभ्यास खो गए हैं। लोगों को ध्यान की भारतीय जड़ों से परिचित कराने के लिए भी प्रस्तुत शोध आलेख का अत्यधिक महत्व होगा। युवाओं में वर्तमान समय की स्थिति निश्चित रूप से चिंताजनक है। आज के संदर्भ में देखें तो पाएंगे कि युवा अपने तक ही सीमित होते जा रहे हैं। जब कोई व्यक्ति अपने आप में संकीर्ण हो जाता है, तो उसका दायरा वही रहता है वर्तमान समय में युवा अध्ययन के तनाव के अलावा सामान्य तनाव को भी नहीं झेल पा रहे हैं। युवा अपनी संज्ञानात्मक क्षमताओं और अपने प्रति जागरूकता को विकसित करने में असमर्थ है। यदि विश्वविद्यालय और महाविद्यालय युवाओं में बेहतर संज्ञानात्मक क्षमता का विकास करना चाहते हैं तो उनके दिनचर्या में ध्यान तकनीकों को शामिल कर उनकी स्वयं के प्रति जागरूकता और परासंज्ञान (मेटाकॉग्निशन) क्षमता में वृद्धि करनी होगी।

भारतीय पारंपरिक ध्यान : अवधारणा -

        हिमालय प्राचीन काल से ही योगियों का आध्यात्मिक स्थान रहा है। ऋषियों ने हिमालय की गुफाओं में बैठकर तपस्या की और लोगों के कल्याण के लिए योगाभ्यास के ज्ञान का प्रसार किया। योग विज्ञान की उत्पत्ति हिमालय से हुई और ज्ञान जो अब तक प्रवाहित हो रहा है। लोगों के मानसिक म्यान में अलग-अलग भावनाएं/विचार होते हैं। ध्यान तब होता है जब व्यक्ति का हृदय भावनाओं/विचारों के पीछे के सिद्धांतों में से किसी एक पर स्थिर हो जाता है। ध्यान एक अनुभवात्मक घटना है जब एक गैर-प्रतिक्रियाशील सामान्य जागरूकता "व्यापक और अमूर्त (प्रत्यय)" बन जाती है और मन लयबद्ध हो जाता है। ध्यान मन-शरीर-बुद्धि की जटिलता, स्वास्थ्य को बहाल करने का एक प्रयास है। समस्त चंचलताओं को शांत करने के पश्चात्  (अर्थात् अचंचल मन) एक ध्येय विषय की ओर एकाग्र करना ध्यान है। इस मार्ग में यद्यपि कठिनाइयाँ अवष्य आती है जिससे उसकी चेतना बिखर जाती है, परन्तु इसे पुनः समेट कर ध्येय विषय की ओर लगाना है। महर्षि पतंजलि कहते हैंतत्र प्रत्ययैकतानता ध्यानम्- अर्थात् चारों ओर की उपेक्षा कर और किसी चुने हुए विषय पर एकाग्रचित होना और जब वह एकाग्रता उस विषय पर लगातार बना रहता है तब उस अवस्था को ध्यान कहते हैं [7] ध्यान सतर्कता और जागरूकता में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है जिससे मनुष्य की परा-संज्ञानात्मक कौशल वृद्धि में सहायक होगी।

        आत्म-ज्ञान के लिए योगदर्शन में महर्षि पतंजलि ने चित्तवृत्ति को रोकने तथा मन को एकाग्र करने के लिए अष्टांग योग की चर्चा की है-यम, नियम, आसान, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधि। जिसमे ध्यान एक महत्त्वपूर्ण अंग है जिसका अभ्यास कर मनुष्य अपने चित्तवृत्ति का निरोध कर स्वयं के प्रति जागरूक होता है। महर्षि पतंजलि कहते हैंयोगश्चित्तवृत्तिनिरोधः, अर्थात चित्त की वृत्तियों का निरोध ही योग कहलाता है।[3] लगातार ध्यान का अभ्यास करने से मानसिक हलचल और वृत्तियों का निरोध हो जाता है। जिससे मनुष्य स्वयं में अवस्थित हो जाता है। ध्यान के कोई भी तकनीक अष्टांग योग के प्रत्याहार और धारणा पर निर्भर करता है क्योंकि मन को एक स्थान पर एकाग्र करने के लिए अपने मस्तिष्क और इंद्रियों को विषयों से हटाना होता है जिसे प्रत्याहार कहा जाता है।[8] जब किसी एक विषय पर मन को एकाग्रचित होता है तब उसे धारणा कहा जाता है- देशबन्धश्चित्तस्य धारणा[9] जब मन किसी एक विषय पर पूर्ण एकाग्रचित होता है तब वह स्थिति ध्यान कहलाता है।

        जैसा कि प्रस्तुत शोध आलेख के शुरुआती गद्यांश में यह व्याख्या की गई है किसंज्ञानात्मक क्षमता जिसकी जानकारी मनुष्य को होती है और उस क्षमता को प्रतिदिन के संज्ञानात्मक कार्यों को पूरा करने हेतु प्रयोग करता है तो उसे परासंज्ञान कहा जाता है। चूँकि परासंज्ञानस्वयं से जुड़ा हुआ है इसलिए, यह उम्मीद की जाती है कि ध्यान तकनीक युवाओं के तनाव और मानसिक हलचल को शांत करके स्वयं के संज्ञान के बारे में जागरूक होने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। एक बार जब मन की हलचल दूर हो जाती है तो व्यक्ति अपनस्वयं में स्थापित कर लेता है। इस बात की पुष्टि योगसूत्र तदा दृष्टुः स्वरूपेऽवस्थानम् से की जा सकती है।[10] इसका अर्थ है कि योग मानसिक हलचलों (चित्तवृत्ति) को रोकता है ताकि आत्मा अपने वास्तविक स्वरूप में स्थापित हो जाए। इस प्रकार स्वयं की वास्तविक प्रकृति में, संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं के बारे में जागरूकता बढ़ने की संभावना है। प्रस्तुत शोध आलेख भारतीय शास्त्रों में वर्णित ध्यान के अवधारणाओ को नीचे के अनुभाग में व्याख्या किया है।

विभिन्न भारतीय पारंपरिक ध्यान तकनीक -

        ध्यान लोगों को अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है यह व्यक्तियों में उत्पन्न होने वाले कई मनोदैहिक विकारों से बचाता है। चूंकि, प्रस्तुत शोध आलेख का उद्देश्य युवाओं के परासंज्ञानात्मक विकास में भारतीय पारंपरिक ध्यान तकनीकों की प्रासंगिकता को समझना है। इसलिए विभिन्न ध्यान तकनीकों की व्याख्या करना महत्त्वपूर्ण है जो परंपरागत चलती रही हैं। संभावित कौशल और विशेषज्ञता के विशाल संसाधन को अपने शोध पत्रों के माध्यम से विभिन्न ध्यान तकनीकों के गतिशील ज्ञान को बढ़ाना चाहिए। प्रस्तुत शोध में परासंज्ञानात्मक क्षमता में वृद्धि के लिए निम्नलिखित पारंपरिक ध्यान तकनीकों को सूचीबद्ध किया गया है जिन्हें हम विभिन्न भारतीय ग्रंथों और शोध पत्रों में देखते हैं। ध्यान तकनीकों का वर्णन करने से पूर्व ध्यान अभ्यास के प्राथमिक चरण के बारे में जानना आवश्यक है।

पूर्व अभ्यास: ध्यान अभ्यास के पूर्व यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि क्या हम बिना हिले-डुले पूर्व में कम-से-कम आधा घंटा बैठ सकते हैं अगर उत्तर हाँ में है तो आप ध्यान के अभ्यास के लिए उपयुक्त हैं। अगर उत्तर ना में है तो इसका अर्थ है कि हमको कम से कम 15-20 मिनट किसी भी ध्यानात्मक आसन में बैठने का अभ्यास करना चाहिए। प्रस्तुत शोध आलेख में किसी भी वर्णित ध्यान तकनीक को कुर्सी पर सहज तरीके से बैठकर भी किया जा सकता है परन्तु यह सुनिश्चित होना चाहिए कि 15-20 मिनट स्थिर बैठे रह सकते हैं या नहीं। साथ ही दीर्घ श्वसन अथवा नाडीशोधन प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए। ध्यान के अभ्यास में शरीर की स्थिरता और मन की एकाग्रता इन दोनो की भूमिका है। शरीर की स्थिरता पर ही मन की एकाग्रता निर्भर है। अतः शरीर की स्थिरता के लिए किसी भी ध्यानात्मक आसन का अभ्यास प्रारम्भ में कर लेना चाहिए। आसन में बिना हिले-डुले स्थिरता का अभ्यास करते हैं तो मन भी एकाग्र होने की दिशा में अग्रसर हो जाता है। नीचे कुछ भारतीय पारंपरिक ध्यान की तकनीकों का परिचय दिया जा रहा है जिसे युवाओ को तनाव प्रबंधन, संज्ञानात्मक तथा परासंज्ञानात्मक विकास हेतु प्रतिदिन अभ्यास करना चाहिए:

·       ईष्ट ध्यान : महर्षि पतंजलि बताते हैं कि उस रूपी प्रणव का ध्यान करना चाहिए। उस ओंकार का ध्यान करने से मन शांत और स्थिर होता है। इसके अतिरिक्त जैसे की भारत में विभिन्न समुदाय और संप्रदाय के लोग निवास करते हैं वे सभी अपने इष्ट का ध्यान कर सकते हैं। दुख, दौर्मनस्य, अङ्ग्मेजयत्व, श्वास-प्रश्वास आदि विक्षेपों को दूर करने के लिए एकतत्व का अभ्यास बताया है-तत् प्रतिषेधार्थमेकतत्वभ्यास:, अर्थात् किसी भी एक वस्तु में ध्यान लगाने से चित्त की एकाग्रता बढ़ती है।[11] इसलिए हमें किसी भी एक वस्तु जैसे इष्ट देव आदि की मूर्ति का ध्यान करना चाहिए। जब ऐसा करेंगे तो निश्चित ही हमारे मन में किसी प्रकार के नकारात्मक विचार उत्पन्न नहीं होंगे ’’इस अवस्था में समस्त क्लेषों (भौतिक, प्राणिक और मानसिक) का अंत हो जाता है। अध्ययनरत युवा जब अपने ईष्ट देव का अभ्यास करेंगे तो उनमें अचंचलता, स्थिरता, शांति एवम् नीरवता की स्थापना हो जाएगी जिससे जागरूकता और परासंज्ञान में वृद्धि होगी।  

  • ध्यान : योगदर्शन के प्रथम अध्याय के 27-28वें सूत्र में महर्षि पतंजलि ने विक्षेपों को हटाने के लिए और मन को शांत करने हेतु ईश्वर के प्रणव नाम रूप (तस्य वाचक: प्रणव:) अर्थात् ॐकार का जप और उस पर पुनः चिंतन करने के लिए महर्षि पतंजलि निर्देश देते हैं तज्जपस्तदर्थभावनम्[12] उस ओंकार का ध्यान करने से मन शांत और स्थिर होता है। इसका अभ्यास किसी भी ध्यानात्मक अवस्था और कुर्सी पर बैठे हुए किया जा सकता है। शरीर को सम अवस्था में करते हुए और धीरे से आँख बंद कर का जाप करते हैं रूपी ईश्वर का लगातार जप और उच्चारण करने से मस्तिष्क के नसों में झंकार उत्पन्न होता है जो मन को लय अवस्था की ओर ले जाता है। मंत्र का उच्चारण तीन चरण में सम्पन्न करते हैं- प्रथम चरण में दीर्घ स्वर के साथ, द्वितीय मध्यम स्वर में तथा त्रितीय चरण में अल्प स्वर में उच्चारण किया जाता है। ध्यान युवाओं के मस्तिष्क के नाड़ियों में कंपन उत्पन्न कर मानसिक विचलनशीलता को मिटाता है। अतः उनके परासंज्ञानात्मक क्षमता के विकास में ध्यान अत्यंत लाभकारी होगा।

·       विपश्यना ध्यान : विपश्यना एक पारंपरिक बौद्ध ध्यान तकनीक है जिसमें अभ्यास करने वाले को विचारों को बिना नियंत्रित किए अपने शरीर के भागों पर अवलोकन करने के लिए निर्देशित किया जाता है।[13] इस परंपरा ने समकालीन "माइंडफुलनेस" ध्यान तकनीकों के विकास की नींव के रूप में कार्य किया है जिनका उपयोग तनाव प्रबंधन के लिए किया जा रहा है विपश्यना के अभ्यास से युवा अपने स्वयं के विचार, भावनाओं और शारीरिक गतिविधियों के बारे में जागरूक हो सकते हैं। स्वयं के प्रति बढ़ी हुई जागरूकता युवाओं में तनाव, चिंता, अतिसक्रियता धीरे-धीरे कम होगी। जिससे उनके परासंज्ञान में वृद्धि होगी।

·       आन-अपान ध्यान: यह बौद्ध ग्रंथ में चर्चा की गई विपश्यना ध्यान की एक प्रारम्भिक क्रिया विधि है जिसमें व्यक्ति प्राकृतिक श्वास प्रक्रिया (अंदर आती हुई एवं बाहर जाती हुई श्वास) को देखकर मन पर नियंत्रण प्राप्त करता है। स्वयं की श्वास के प्रति जागरूक होना आनापान के नाम से जाना जाता है।[14] यह अत्यंत आसान ध्यान तकनीक है एवम मन को शांत करने का सबसे आसान तरीका है। इस अभ्यास को किसी भी ध्यानात्मक आसन में तथा कुर्सी पर बैठकर किया जा सकता है। कोमलता पूर्वक अपनी आंखो को बंद कर आती-जाती श्वास का अवलोकन किया जाता है आपका मन शांत हो रहा है और अपने में डुबता चला जा रहा है। आन-अपान का मतलब है श्वांस को अंदर लेना और बहार छोडना। इस ध्यान तकनीक में हम अपने श्वासो के द्रष्टा बनते हैं। युवा इस ध्यान को कभी भी कर सकते हैं तथा अपने मन के आवेग और अतिसक्रियता को कम कर स्वयं को जागरूक करते हुए संज्ञानात्मक एवं परासंज्ञानात्मक क्षमता में वृद्धि कर सकेंगे।

·       भावातीत ध्यान : इस ध्यान तकनीक को अंग्रेजी में ट्रांसडेन्टल मेडिटेशन कहते हैं जिसका विकास महर्षि महेश योगी के द्वारा की गई थी यह तकनीक मंत्र साधना का एक स्वरूप है जिसमें विचलित करने वाले विचारों को मन में प्रवेश करने से रोकने के लिए मन में एक मंत्र की पुनरावृत्ति पंद्रह से बीस मिनट तक की जाती है। भावातीत ध्यान शरीर को ऊर्जावान बनाकर मन को शांत अवस्था में और शरीर को गहरे आराम की स्थिति में ले जाता है। इस ध्यान के अभीयस से तनाव, चिंता, चितविक्षेप कम होता है और रचनात्मकता में वृद्धि होती है।[15] युवा विद्यार्थी इस ध्यान तकनीक के द्वारा शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक पक्ष को सुदृढ़ कर सकेंगे। इस प्रकार यह ध्यान तनाव को कम कर के संज्ञानात्मक वृद्धि के साथ-साथ परासंज्ञानात्मक क्षमता के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

·       प्रेक्षा ध्यान : यह ध्यान तकनीक जैन परंपरा में विकसित अत्यंत प्राचीन साधना है। प्रेक्षा का शाब्दिक अर्थ गहराई में उतरकर देखना है। इस तकनीक के माध्यम से स्वयं के द्वारा स्वयं को देखने की अभ्यास किया जाता है। देखना ध्यान का अभिन्न अंग है इसलिए इस तकनीक को प्रेक्षा कहते हैं।[16] यह शारीरिक, मानसिक तथा भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत प्रभावकारी ध्यान तकनीक है। प्रेक्षा ध्यान का अभ्यास किसी भी ध्यानात्मक अवस्था कुर्सी पर बैठकर आसानी से किया जा सकता है। यह ध्यान तकनीक युवा विद्यार्थियों के मानसिक स्थिति को शुद्ध करके सकारात्मक दृष्टिकोण और स्वयं के प्रति जागरूकता को उन्नत करता है जिससे उनके परासंज्ञानात्मक क्षमता के विकास में प्रभावकारी होगा।

·       सविता ध्यान : सविता यानि सूर्य, सूर्य पर ध्यान का अभ्यास ब्रह्ममुहूर्त में किया जाता है यह तकनीक अखिल विश्व गायत्री परिवार के संस्थापक पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य द्वारा विकसित की गई है। इस तकनीक में गायत्री महामंत्र का जप किया जाता है अपने मानसिक पटल में उगते हुए सूर्य के स्वर्णिम प्रकाश पर ध्यान किया जाता है तथा स्वयं को उस सूर्य की आभा में डूबा हुआ अनुभव किया जाता है। उस स्वर्णिम प्रकाश का स्थूल, सूक्ष्म एवं कारण शरीर में संचित होने से मन में शांति की अनुभूति होती है। जिससे चित्त शांत होकर स्वयं में अवस्थित हो जाता है। यह ध्यान तकनीक संज्ञानात्मक वृद्धि के साथ-साथ परा-संज्ञानात्मक कौशल को सुदृढ़ करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

ध्यान की अंतर्निहित क्रिया विधि :

        अंतर्निहित क्रिया विधि का मतलब होता है कि ध्यान कैसे कार्य करता है और कैसे परासंज्ञानात्मक क्षमता के विकास में प्रभावकारी होती है वह वैज्ञानिक अंतर्निहित प्रक्रिया जिसके द्वारा ध्यान परासंज्ञानात्मक विकास में सुधार करता है, पूरी तरह से समझा नहीं गया है अंतर्निहित प्रक्रियाओं को पूरी तरह से स्पष्ट करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। हालांकि वर्तमान सिद्धांतों का सुझाव है कि ध्यान विभिन्न संज्ञानात्मक और तंत्रिका तंत्रों को मजबूत करके परासंज्ञानात्मक कौशल को बढ़ा सकता हैं।[17] एक सिद्धांत यह है कि ध्यान अभ्यास मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र को मजबूत करके मानसिक शांति में वृद्धि करता है।[18]

        पूर्व मे हुए शोध से यह पता चला है कि विपश्यना ध्यान विशेष रूप से, मस्तिष्क के अग्र भाग में गतिविधि को बढ़ा सकता है, जो सतर्कता, जागरूकता और संज्ञान को विनियमित करने में सहायक है ध्यान के लगातार अभ्यास करने से अपनी मानसिक विकार नष्ट हो जाते हैं, भावनाए शांत हो जाती है जिससे स्वयं के प्रति जागरूकता बढ़ जाती है। इसके फलस्वरूप मनुष्य के परासंज्ञानात्मक में वृद्धि की संभावना बढ़ जाती है। एक अन्य सिद्धांत यह है कि ध्यान तकनीक मस्तिष्क के प्लास्टिसिटी क्षमता में वृद्धि करके परासंज्ञानात्मक कौशल को बढ़ाता है।[19] प्लास्टिसिटी का मतलब मस्तिष्क की वैसी क्षमता जिसमें नाड़ियाँ (नर्व सेल) पुनर्गठित होती है। नाड़ियों के पुनर्गठन के फलस्वरूप मस्तिष्क सुचारु ढंग से अपना कार्य करती है। मस्तिष्क में सूचना ठीक से संसाधित होने लगती है जिससे कार्यशील स्मृति में सुधार होता है। इस प्रकार, ध्यान तनाव और चिंता को कम करते हुए मस्तिष्क के परासंज्ञानात्मक क्षमताओं में वृद्धि कर सकता है।

परासंज्ञानात्मक (मेटाकॉग्निशन) विकास में पारंपरिक ध्यान तकनीकों की प्रासंगिकता -

        पूर्व में हुए शोध से यह प्राप्त हुआ है कि युवा विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक क्षमता को उन्नत करने में योग के विभिन्न ध्यान तकनीकों को महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों में अपनाया जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब व्यक्ति ध्येय वस्तु में लीन हो जाता है तो उस समय मन की चित्तवृत्ति, तनाव, असक्रियता-अतिसक्रियता (एडीएचडी) तथा चित्तविक्षेप समाप्त हो जाती है जिसके फलस्वरूप युवा विद्यार्थियों में सतर्कता और स्वयं के प्रति जागरूकता बढ़ जाती है। आत्म-ज्ञान की स्थिति में परासंज्ञानात्मक कौशल और ज्ञान की संभावना बढ़ जाती है। जैसा की विदित है आत्म-ज्ञान का मूल आधार योगाभ्यास है और उन योगाभ्यासों में ध्यान एक महत्त्वपूर्ण अभ्यास है जिससे मन शांत होती हैं और उस शांत चित्त की स्थिति में युवा विद्यार्थियों में संज्ञानात्मक-परासंज्ञानात्मक विकास होता है। अतः युवाओं में तनाव, चित्तवृत्ति को समाप्त कर के मानसिक शांति को बढ़ाने के लिए ध्यान तकनीक की आवश्यकता प्रासंगिक हो जाती है।

        ध्यान की तकनीक युवा विद्यार्थियों को अपनी संज्ञानात्मक कार्यों की निगरानी और नियंत्रण करने की क्षमता को सकारात्मक दृष्टि से उन्नत करती है। शोध से यह ज्ञात हुआ है कि विपश्यना और आनअपान ध्यान परासंज्ञानात्मक क्षमताओं में वृद्धि कर सकता है विपश्यना ध्यान, आनअपान ध्यान विद्यार्थियों को अपने स्वयं के विचार प्रक्रिया तथा भावनाओं के बारे में अधिक जागरूक होने में मदद कर सकता है, जिससे वे अपने संज्ञान को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं का उच्चारण मस्तिष्क के अंतर्निहित नाड़ियों में कंपन उत्पन्न करता है जिससे युवाओं की मानसिक विचलनशीलता को नियंत्रित कर उनके कार्यशील स्मृति में सुधार करता है। ध्यान की तकनीक युवा विद्यार्थियों की तंत्रिका तंत्र को ठीक कर संज्ञानात्मक तथा परासंज्ञानात्मक क्षमता की वृद्धि में प्रासंगिक होगा। प्रेक्षा ध्यान, ईष्ट ध्यान और सविता ध्यान के अभ्यास से तनाव, असक्रियता-अतिसक्रियता, चिंता, चित्तवृत्ति और चित्तविक्षेप समाप्त होकर मन निर्मल हो जाता है। कुल मिलाकर, ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से अभिज्ञानात्मक कौशल में सुधार करने और जागरूकता में वृद्धि करने की क्षमता है इस प्रकार उपर्युक्त विवेचन के आधार पर यह कहा जा सकता है कि आधुनिकीकरण के समय में युवाओं के परासंज्ञानात्मक विकास के लिए ध्यान तकनीक प्रासंगिक हो गया है।

निष्कर्ष : प्रस्तुत शोध अध्ययन में युवाओं के परासंज्ञानात्मक विकास हेतु भारतीय पारंपरिक ध्यान जैसे विपश्यना ध्यान, आनापान ध्यान ध्यान, ईष्ट ध्यान, भावातीत ध्यान, सविता ध्यान बताए गए हैं जिनके अभ्यास करने से युवा चित्त विक्षेप, अतिसक्रियता, चिंता, तनाव आदि से मुक्त होकर मानसिक शांति की अनुभूति करते हैं। मानसिक शांति की स्थिति में वे स्वयं के प्रति जागरूक हो जाते हैं जिससे कि अपने संज्ञानात्मक क्षमता की पहचान कर पाते हैं। योग की इन पारंपरिक ध्यान तकनीकों को युवाओं के जीवन में शामिल करने से उनके संज्ञानात्मक विकास के साथ-साथ परासंज्ञानात्मक क्षमता में वृद्धि होती है। इस शोध आलेख का यह निष्कर्ष है कि यदि बताए गए इन ध्यान तकनीकों को यदि युवाओं के दिनचर्या में तथा अध्ययन जीवन में शामिल किया जाता है तो उनके संज्ञानात्मक-परासंज्ञानात्मक प्रदर्शन में अत्यंत वृद्धि होगी और वे पूर्व से अध्ययन कार्य को ज्यादा बेहतर ढंग से कर सकेंगे।

सन्दर्भ :

[1] उरसुला एम स्टाडिंगर और जुदीथ ग्लूक.,साईक्लोजिकल विजडम रिसर्च: कामोनलिटिज एण्ड डिफ़रेनसेज इन गरोईंग फील्ड” 2011, doi: 10.1146/annurev.psych.121208.131659.
[2] पीना टारीकोण, द टैक्सोनोमी ऑफ मेटाकॉग्निशन. साईक्लोजी प्रेस, 2011. https://psycnet.apa.org/record/2011-16104-000
[3] वी. ए. हरपीन, “द इफेक्ट ऑफ एडीएचडी ऑन द लाइफ ऑफ एन इंडीव्यूजुअल, देअर फैमली एण्ड कम्यूनिटी फरॉम प्रीस्कूल टू एडल्ट लाइफ",Arch. Dis. Child., संस्करण-90, पृ.संख्या 2–7, फरवरी. 2005, doi: 10.1136/adc.2004.059006.
[4] P. Sharma et al., “Prevalence and correlates of Attention Deficit Hyperactive Disorder (ADHD) risk factors among school children in a rural area of North India,” J. Fam. Med. Prim. Care, संस्करण. 9(1), पृ.संख्या. 115, 2020, doi: 10.4103/jfmpc.jfmpc_587_19.
[5] सुरेशचन्द्र श्रीवास्तव, पातंजलयोगदर्शनम्. पृ.संख्या-९९, वाराणसी: चौखम्बा सुरभारती प्रकाशन, 2021.
[6] वही, पृ.संख्या-322
[7] वही, पृ.संख्या-09
[8] वही, पृ.संख्या-318
[9] वही, पृ.संख्या-300
[10] वही, पृ.संख्या-18
[11] वही, पृ.संख्या-104
[12] वही, पृ.संख्या-13, 16
[13] पूजा लांबा चीमा, विपश्यना (ध्यान की दुनिया में पहला कदम), पहला संस्क. नई दिल्ली: प्रभात प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड.
[14] आशाश्री, आनापानसती ध्यान, पहला संस्क. पिरामिड लाईट, 2021.
[15] महर्षि महेश योगी, भावातीत ध्यान. नभी पब्लिकेशन, 2018.
[16] महाप्रज्ञआचार्य, प्रेक्षा ध्यान -आधार और स्वरूप. जैन विश्व भारती, 2021.
[17] D. Krishnakumar, M. R. Hamblin, and S. Lakshmanan, “Meditation and Yoga can Modulate Brain Mechanisms that affect Behavior and Anxiety- A Modern Scientific Perspective,” Anc. Sci., vol. 2, no. 1, p. 13, Apr. 2015, doi: 10.14259/as.v2i1.171.
[18] Y.-Y. Tang, “Physiology Mechanisms of Mindfulness Meditation,” in The Neuroscience of Mindfulness Meditation, Cham: Springer International Publishing, 2017, pp. 23–28.
[19] A. Lutz, L. L. Greischar, N. B. Rawlings, M. Ricard, and R. J. Davidson, “Long-term meditators self-induce high-amplitude gamma synchrony during mental practice,” Proc. Natl. Acad. Sci., vol. 101, no. 46, pp. 16369–16373, Nov. 2004, doi: 10.1073/pnas.0407401101.

नरोत्तम कुमार
रिसर्च स्कॉलर, योग विज्ञान विभाग, गुरुकुल काँगड़ी (समविश्वविद्यालय), हरिद्वार २४९४०४
 
डॉ. ऊधम सिंह
असिस्टेंट प्रोफेसर, योग विज्ञान विभाग, गुरुकुल काँगड़ी (समविश्वविद्यालय), हरिद्वार २४९४०४

अपनी माटी (ISSN 2322-0724 Apni Maati), चित्तौड़गढ़ (राजस्थान) से प्रकाशित त्रैमासिक ई-पत्रिका 
अंक-47, अप्रैल-जून 2023 UGC Care Listed Issue
सम्पादक-द्वय : माणिक व जितेन्द्र यादव चित्रांकन : संजय कुमार मोची (चित्तौड़गढ़)

Post a Comment

और नया पुराने